Vandana Katariya FIH Pro League
वंदना कटारिया

    Loading

    नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में हिस्सा लेने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) की स्टार प्लेयर वंदना कटारिया (Vandana Katariya) के परिवार के साथ दुर्व्यवहार करने का मामला सामने आया है। अर्जेंटीना के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला हारने के बाद वंदना कटारिया के घरवालों को गालियां (Casteism abuses given to Vandana Kataria’s family) दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वंदना कटारिया के घरवालों ने बताया कि अर्जेंटीना के खिलाफ मिली हार के बाद उनके घर कुछ लोग आए और उनके साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए दुर्व्यवहार किया। 

    वंदना कटारिया के घरवालों ने बताया कि, जो लोग उनके घर आए थे। उन्होंने उनके घर के सामने पटाखे जलाए और कहा कि टीम इसलिए हारी क्योंकि उसमें बहुत सारे दलित खिलाड़ी मौजूद हैं। वंदना कटारिया का परिवार हरिद्वार के रोशनाबाद गांव में रहता है। पुलिस ने वंदना कटारिया के घरवालों के साथ हुए दुर्व्यवहार मामले में एक शख्स से पूछताछ भी की है। 

    उच्च जाति के लोगों ने किया अभद्र व्यवहार 

    इस मामले पर वंदना के भाई शेखर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि “भारतीय महिला हॉकी टीम की हार के बाद हम सब निराश थे। लेकिन, टीम जिस तरह से खेली उस पर हमें गर्व है। जैसे ही मैच खत्म हुआ उसके बाद हमें अचानक ही जोर की आवाजें सुनाई देने लगी। हमारे घर के बाहर कुछ लोग पटाखे जला रहे थे। जब हम घर से बाहर निकले तो देखा कि हमारे गांव के ही दो लोग घर के बाहर डांस कर रहे हैं। ये दोनों ही उच्च जाति के थे।”

    कपड़े उतारकर लगे नाचने 

    वंदना के भाई ने आगे बताया कि, हम जैसे ही घर से बाहर निकले वैसे ही उन्होंने हम पर जातीय हमला शुरू कर दिया। वो हमारे परिवार को गालियां देने लगे और हमारी बेइज्जती करने लगे। उन्होंने हॉकी टीम की हार का जिम्मेदार दलित परिवार की लड़कियों को ठहरा दिया। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा हॉकी से ही नहीं बल्कि दूसरे खेलों से भी दलित खिलाड़ियों को बाहर कर देना चाहिए। इसके बाद वे लोग अपने कपड़े उतारकर हमारे घर के सामने ही नाचने लगे।

    FIR दर्ज, पुलिस कर रही कार्रवाई

    बता दें कि वंदना के भाई की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। जिसके बाद पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है। वहीं मामले में छानबीन भी शुरू कर दी है। एक शख्स को पकड़कर पुलिस ने पूछताछ भी की है।