tokyo
File Photo

    टोक्यो. अभी आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic 2020) के खेल गाँव में पहले कोरोना संक्रमण (Corona) मामले की पुष्टि हो चुकी है। इसके माने ये हुए कि अब टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी कोरोना की काली छाया पड़ चुकी है। इस बाबत आज आज संचार  एजेंसी AFP ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक के खेल गाँव में पहले कोरोना मामले की पुष्टि हो चुकी है। ऐसी खेल आयोजकों की तरफ से खबर आयी है।

    इस गहन मुद्दे पर आयोजन समिति के प्रवक्ता ने कहा है कि, “ओलिंपिक खेल गांव में एक शख्स है जो कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह पहला केस है जो स्क्रीनिंग के समय ही सामने आया है।” सूत्रों की मानें तो पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ी को फिलहाल अस्पताल भी ले जाया गया है।हालाँकि उन्होंने गोपनीयता की चिंताओं का हवाला देते हुए इस बीमार खिलाड़ी को लेकर कोई खुलासा नहीं किया। वैश्विक महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित टोक्यो ओलंपिक का इस साल कड़े क्वारंटाइन नियमों के साथ आयोजन हो रहा है।

    गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान स्टेडियम में एक हजार से भी कम अति विशिष्ट अतिथियों और विदेशी प्रतिनिधियों के मौजूद रहने की संभावना है। इससे पहले 10 हजार लोगों को प्रवेश देने का फैसला किया गया था लेकिन यहां कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस संख्या में अब भारी कटौती की गई है। यह आयोजक 23 जुलाई को राष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाले समारोह के दौरान वहां पहुंचने वाले लोगों की संख्या में भारी कटौती का प्रयास कर रहे हैं। इधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी और देश की प्रथम महिला जिल बाइडेन के समारोह के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के बीच मौजूद रहने की संभावना है।

    इतना ही नहीं इस बार टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से बचाये रखने के लिये खुद ही अपने गले में पदक डालने होंगे। गौरतलब है कि ओलंपिक पदक आम तौर पर आईओसी सदस्य या फिर खेल संचालन संस्था के शीर्ष अधिकारी द्वारा ही प्रदान किये जाते हैं। आईओसी ने पहले कहा था कि पदक विजेताओं और समारोह के अधिकारियों को भी मास्क पहनने होंगे। लेकिन फिलहाल टोक्यो ओलंपिक के खेल गाँव में पहले कोरोना मामले की पुष्टि से खेल आयोजक भी फिलहाल सकते में हैं और इस बार के ओलंपिक्स खेलों पर इस बार फिर संशय उठ रहा है। पता हो कि टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा।