modi

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. इस महीने टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीटों के साथ अपनी खास बातचीत के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का हाैसला बढ़ाया। पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल के कुछ खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने का फैसला किया। जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Javelin Thrower Neeraj Chopra) पीएम मोदी के साथ बात करने वाले पहले खिलाड़ियों में से एक थे। मोदी ने चोपड़ा से कहा कि वे परिणाम या अपने देश की उम्मीदों की चिंता किए बगैर टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में नीरज से कहा, “उम्मीदों के बोझ में मत फंसो, बस ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अपना सर्वश्रेष्ठ दो। और मैं तुम्हारे माता-पिता का भी धन्यवाद करता हूं।” पीएम मोदी ने नीरज से उनकी ट्रेनिंग के बारे में भी पूछा और यह भी जाना कि भारतीय सेना (Indian Army) में एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर होने के नाते उन्हें Javelin Throw में रुचि प्राप्त करने में कैसे मदद मिली।

    नीरज चोपड़ा की कोहनी की इंजरी के बारे में पूछने से पहले पीएम मोदी ने पूछा, “किस तरह की ट्रेनिंग ने आपको खेल में इस स्तर तक पहुंचने में मदद की ?” नीरज (Neeraj Chopra) ने कहा, “सर, मैं हमेशा से भारतीय सेना (Indian Army) का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं। मुझे सेना में शामिल होने से पहले मैं 5-6 साल तक खेला था। और तब से मैं अपने खेल (Javelin Throw) पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। सेना (Army) और भारत सरकार (Government of India) मुझे सभी सुविधाएं दे रही है, जिसकी मुझे जरूरत है। और मैं इसे (खेल को) अपना सब कुछ दे रहा हूं।”

    अपनी कोहनी की चोट (Injury) को लेकर नीरज चोपड़ा ने कहा, “चोट हर खेल का एक हिस्सा है। ये हमारे सफर का हिस्सा हैं। हम कुछ साल ही खेल सकते हैं, इसलिए हमें खुद को प्रेरित (inspired) रखना होगा। चोट ने पूरा साल खराब कर दिया। क्योंकि, मैंने वर्ल्ड कंपटीशन के लिए बहुत कुछ तैयार किया था और एशियाई चैंपियनशिप (Asian Championship) के लिए भी। फिर मैंने अपना पूरा ध्यान ओलंपिक में लगाया। और फिर मैं अपने पहले प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में ही क्वालीफाई करने के लिए वापसी की।”

    नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने आगे कहा, ” कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने ओलंपिक को 1 साल के लिए स्थगित कर दिया था, लेकिन मैंने ट्रेनिंग और प्रैक्टिस जारी रखा। मैंने कई और टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया। अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ (best performance) करने की कोशिश करूंगा और अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।” गौरतलब है कि, ‘टोक्यो ओलंपिक’ (Tokyo Olympics 2020) 23 जुलाई से 8 अगस्त तक जापान में होगा।