ICC

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand Test Series 2021) का पहला मैच बीते रविवार बिना किसी नतीजे खत्म हो गया। ये मैच ड्रॉ रहा। इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड की टीम के पास पांचवें यानी, अंतिम दिन जीत का सुनहरा मौका था, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाज फिसड्डी साबित हुए। 4 रन प्रति ओवर की गति से भी रन बनाने की चुनौती को भी भुना नहीं पाए। इंग्लैंड की टीम 70 ओवर में सिर्फ 170 रन ही बना पाई और मैच ड्रॉ हो गया। इस मैच के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Team England) को एक और तगड़ा झटका लगा है। ICC ने लॉर्ड्स में खेले गए 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम पर स्लो रेट (slow over rate) का दोषी पाया और उसपर भारी जुर्माना लगा दिया।

    ICC  ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगा दिया है। इस बात की जानकारी देते हुए ICC ने कहा, कि इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना स्लो ओवर रेट(slow over rate) से खेलने की वजह से लगाया गया है। ICC की तरफ से भारी जुर्माना लगाए जाने के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) ने दंड को सादर स्वीकार कर लिया।  जिसके कारण इस मामले पर अब सुनवाई की आवश्यकता नहीं है।

    ICC की तरफ से इस मैच में नियुक्त किये गए रेफरी क्रिस ब्रॉड (Chris Broad Match Referee) ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम पर यह जुर्माना लगाया। क्योंकि, इंग्लैंड की टीम ने अपने निर्धारित समय में 2 ओवर कम गेंदबाजी की थी। गौरतलब है कि स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate Bowlin को लेकर ICC द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार प्रति ओवर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

    ICC ने इस मामले में अपना आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि ICC की आचारसंहिता के नियम 2.22 के तहत (ICC Code of Conduct) इंग्लैंड क्रिकेट टीम पर निर्धारित समय से कम ओवर की गेंदबाजी के कारण मैच फीस का 20 प्रतिशत हिस्सा प्रति ओवर के हिसाब से जुर्माना (fine) लगाया गया है।

    आपको ध्यान दिला दें कि, लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए दोनों देशों के बीच इस सीरीज में खेले गए इस पहले टेस्ट मैच में मैदानी अंपायर रहे माइकल गॉफ, रिचर्ड कैटल ब्रो, थर्ड अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और फोर्थ अंपायर माइक बर्न्स ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के सामने टीम इंग्लैंड की इस गलती की बात रखी थी। अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand Test Series 2021) का दूसरा मुकाबला 10 से 14 जून के बीच एजबेस्टन के मैदान पर होगा। इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करेगी वो इस सीरीज का मुकद्दर का सिकंदर बनेगी।