englands-rotation-policy-slowly-building-army-of-amazing-cricketers-dale-steyn

    Loading

    -विनय कुमार 

    साउथ अफ्रीका के महाघातक तेज गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन (Dell Steyn South Africa) ने इंग्लैंड के खिलाफ़ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से सबसे मारक और खतरनाक खिलाड़ी का नाम बताया है। स्टेन ने भारत के अनुभवी ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) का नाम लेते हुए कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (ENG vs IND TEST SERIES 2021) में रविचंद्रन अश्विन भारतीय टीम का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकता है। गौरतलब है कि, भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होगी। ख़ास बात ये भी है कि इस टेस्ट सीरीज से ही ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP, 2021-23’ का सीज़न भी शुरू होगा।

    स्टेन ने कहा कि टीम को समझदारी से सोचना चाहिए न कि केवल तेज गेंदबाजों को महत्व देना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के खिलाफ स्पिनरों के महत्व पर भी प्रकाश डाला। स्टेन ने कहा कि ऐसा सोचना उनके लिए असामान्य हो सकता है लेकिन अगर-मगर से आगे चलकर भारत का सबसे बड़ा तुरुप का इक्का स्पिन विभाग साबित हो सकता है। 

    साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन (Dell Steyn) ने ‘ESPNCRICINFO’ के अपनी कॉलम में लिखा, “हो सकता है कि यह मेरी तरफ से आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच हो, लेकिन, मेरा मानना है कि हम तेज गेंदबाजों पर बहुत जोर दे रहे हैं, जबकि आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) जैसा खिलाड़ी भारत के लिए तुरूप कांपता साबित हो सकता है।” 

    उन्होंने आगे कहा, “अश्विन उस तरह के गेंदबाज हैं जो सेंचुरी भी ठोकेते हैं और गेंदबाजी भी बेहतरीन करते हैं। इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) जैसी टीमें, जो तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में खेलने में बहुत बेहतर हैं, वे स्पिन गेंदबाजों से उस तरह से अच्छी तरह से नहीं खेल पाती हैं। इसलिए अश्विन (Ravichanran Ashwin) सबसे ख़ास तुरूप का इक्का साबित हो सकता है।”

    गौरतलब है कि, भारतीय क्रिकेट टीम के काफी अनुभवी और घातक स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ,(Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) ने आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP FINAL, 2021’ में टीम इंडिया की तरफ से मैदान-ए-जंग में थे। हालांकि, 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के उस पहले वर्ल्ड कप में भारत हार गया था।  अगर गौर करें तो हम पाएंगे कि इंग्लैंड के मैदान में खेले गए WTC फाइनल में भारतीय तेज़ गेंदबाज स्पिनर्स के मुकाबले ज्यादा सफल रहे थे, लेकिन भारत के मारक ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को नकारा नहीं जा सकता।  टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रविचंद्रन अश्विन के नाम अब तक 413 टेस्ट विकेट दर्ज़ हैं और (ICC TEST RANKINGS) आईसीसी टेस्ट रेटिंग में दूसरे नंबर के शीर्ष गेंदबाज हैं। ऐसे में एक बात साफ है कि जितनी उम्मीदें इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में रविचंद्रन अश्विन लगाई जा रही हैं, उनकी उंगलियों के जादू से निकलती बलखाती स्पिन गेंदें क्या गुल खिला पाती हैं, देखना दिलचस्प होगा।