icc-test-rankings-kohli-rahane-ashwin-williamson

    -विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (ENG vs IND Test Series in England 2021) से ठीक पहले टीम इंडिया डरहम के एमिरेटस रिवरसाइड (Emirates Riverside Durham) मैदान पर ‘काउंटी सेलेक्ट 11’ (County Select 11) टीम के खिलाफ 3 दिवसीय अभ्यास मैच खेल रही है। इस मैच में भारतीय टीम आगामी टेस्ट सीरीज की तैयारी में तौर पर अपना हाथ साफ कर रही है। काउंटी इलेवन की टीम में ज्यादातर इंग्लिश खिलाड़ी ही हैं। गौरतलब है कि, जब इस प्रैक्टिस मैच को लेकर टीम की घोषणा हुई तो सभी हैरानी मेंनरेह गए। इस प्रैक्टिस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Vice Captain Indian Cricket Team) दोनों के नाम नदारद थे। कप्तान कोहली की जगह भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस मैच के लिए कप्तान बनाया गया। ऐसे में दोनों, कप्तान और उपकप्तान, के प्रैक्टिस मैच में शामिल नहीं होने को लेकर खेलप्रेमियों में हैरानगी देखी गई।

    इस बीच BCCI ने दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के प्रैक्टिस मैच से नदारद होने की वजह बताई। BCCI ने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), दोनों को हेल्थ इश्यूज की वजह से आराम दिया गया है। कप्तान विराट कोहली को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि वो अपनी पीठ में कुछ अकड़न महसूस कर रहे हैं, और BCCI की मेडिकल टीम ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। जबकि, वाइस कैप्टेन अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के बाएं हाथ के ऊपरी हिस्से में सूजन की शिकायत बताई जा रही है, जिससे आशंका ये भी है कि हो सकता है सीरीज के पहले मैच, जी 4 अगस्त से खेला जाना है, में वो शायद नहीं खेल सकें।

    हालांकि, अजिंक्य रहाणे लगातार  BCCI की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और नॉटिंघम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच (Nottingham Test Match INDIA vs ENGLAND 2021) तक फिट होकर खेलने की उम्मीद भी है। इस बीच रोहित शर्मा (Rohit Sharma) प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की कमान संभाले हुए हैं। मैच के पहले दिन मैच के कप्तान रोहित शर्मा छक लिए गए। वे गेंद की दिशा समझ नहीं सके और 33 गेंद में सिर्फ 9 रन बनाकर चलते बने। मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी 35 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 24 रन बनाकर आउट हो गए।

    वहीं, टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज  ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) की गैर मौजूदगी में इस प्रैक्टिस मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) ने चेतेश्वर पुजारा (21) और हनुमा विहारी (24) के साथ मिलकर अर्धशतकीय (fifty runs) साझेदारी की और इस मैच में शतक ठोक कर रिटायर हुए। भारतीय टीम के जानदार ऑल राउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja all rounder) ने भी 75 रन बनाए, जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 311 रन बना लिए। हालांकि, सभी खिलाड़ी आउट भी हो गए।

    गौरतलब है कि 3 दिवसीय वार्म अप मैच (warm-up match IND vs ENG 2021) 22 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। इस प्रैक्टिस मैच के खत्म होने के बाद भारतीय टीम बायो- सिक्योर बबल (bio secure bubble) में अभ्यास जारी रखेगी। इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से खेली जाने वाली इस टेस्ट सीरीज के साथ ही ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021-23’, यानी ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ के दूसरे सीजन का भी बिगुल बज जाएगा। इस सीरीज का पहला मैच नॉटिंघम (Nottingham), दूसरा मैच लॉर्डस (Lord’s Stadium) (16 अगस्त से), तीसरा मैच लीड्स (Leeds) (29 अगस्त से), चौथा मैच लंदन (London) (2 सितंबर से) और आखिरी मैच मैनचेस्टर (Manchester) (10 सितंबर से) में खेला जाएगा।