India vs England Test Series: Ben Foakes, Team India, ENG Vs IND

    -विनय कुमार 

    ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP के फाइनल मैच से ठीक पहले इंग्लैंड की क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand Test Series 2021) खेलेगी। और WTC 2021 के खिताबी भिड़ंत के बाद इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की टेस्ट मैच की श्रृंखला में भिड़ेगी। 

    न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 जून से शुरू होने वाली इस सीरीज से पहले टीम इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है। इंग्लैंड के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स (Ben Foakes Wicket-keeper Batsman England Test Team) चोटिल हो गए हैं और न्यूजीलैंड  टीम के खिलाफ होने वाले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं। चोट की गंभीरता के मद्देनजर ये माना जा रहा है कि बेन फोक्स अगले 3 महीनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहेंगे। यानी साफ है कि, भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से भी मैदान से इनका बाहर रहना तय है।

    गौरतलब है कि बेन फोक्स (Ben Foakes) को यह चोट बेहद अजीबो गरीब तरीके से लगी। बेन फोक्स ने हाल ही में खेले गये टेस्ट मैचों में शानदार विकेटकीपिंग की थी और अपने देश के ग्राउंड में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार थे। इसी सीरीज की तैयारी के लिए वह डोमेस्टिक क्रिकेट में ‘सरे’ (Surrey Cricket Club) की तरफ़ से ‘मिडलसेक्स’ की टीम के खिलाफ ओवल के मैदान पर काउंटी क्रिकेट (County Cricket England 2021) खेल रहे थे।

    इसी दौरान जब वह ड्रेसिंग रूम पहुंचे तो सॉक्स (socks) उतारते हुए उन्हें हैमस्ट्रिंग इंजरी (hamstring injury) हो गई। लिहाजा अब करीब 3 महीने के लिए वो मैदान से बाहर रहेंगे, जब तक वो फिट न हो जाएं। बेन फोक्स से पहले जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) को फिश टैंक साफ करने के दौरान कोहनी में चोट लग गई थी, जिसके कारण वह अब तक दो बार सर्जरी से गुजर चुके हैं। चोट की गंभीरता देखिए कि अभी उनकी रिकवरी में काम से काम एक महीने का समय लग सकता है।

    ‘इंग्लैंड क्रिक्रेट बोर्ड’ (England Cricket Board ECB) ने बेन फोक्स को लेकर अपने बयान में  कहा, “फोक्स (Ben Foakes) पर बारीकी से नजर रखी जा रही है, और सरे (Surrey) की मेडिकल टीम के साथ उनके रिहैबिलिटेशन पर ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन, ऐसा लगता है कि वह 3 महीनों तक किसी भी तरह से एक्शन में नजर नहीं आएंगे।”

    बेन फोक्स (Ben Foakes Wicket-keeper Batsman Team England) के बाहर होने के बाद ECB ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (England vs New Zealand Test Series 2021) अपनी टीम में सैम बिलिंग्स (Sam Billings) और हसीब हामिद को शामिल किया है। सैम बिलिंग्स टेस्ट क्रिकेट में कदम रहेंगे और हसीब हामिद शानदार लय में हैं। 

    गौरतलब है कि हसीब हामिद 2016 में भारत दौरे पर इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे और 3 मैचों में 219 रन भी बनाए थे। उस सीरीज में एक मैच में उनका बेस्ट स्कोर 82 था। हामिद फिलहाल बेहतरीन फॉर्म में हैं और 52.66 की औसत से अब तक 474 रन बना चुके हैं। अबकी बार की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम  कई युवा चेहरों के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी और टीम के कप्तान होंगे- जो रूट।  

    टीम इंग्लैंड: 

    जो रूट (Captain), जेम्स एंडरसन (James Anderson), जेम्स ब्रेसी, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, सैम बिलिंग्स (Sam Billings), हसीब हामिद, डॉन लॉरेंस, जैक लीच, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिनसन, डॉम सिब्ले, ऑली स्टोन, मार्क वुड (Mark Wood)।