Image: BCCI/Twitter
Image: BCCI/Twitter

    -विनय कुमार 

    भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय सीरीज में 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series, 2021) में बीते रविवार यानी कल, 18 जुलाई को बर्थडे बॉय इशान किशन Ishan Kishan) ने महाविस्फोटक पारी खेली। अपने इस ODI डेब्यू मैच में भी उन्होंने अर्धशतक ठोक दिया। इशान किशन  एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच और T20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच, दोनों ही मौकों पर हाफ सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने। इशान ने अपने पहले वनडे मैच में छक्का ठोककर ODI इंटरनेशनल करियर का आरंभ किया। पिछले 20 साल के ODI cricket के इतिहास के वे पहले खिलाड़ी भी बने जिसने छक्का मारकर पारी की शुरुआत की।

    यही नहीं, इशान किशन के लिए यह मैच कई और कीर्तिमान सजा गया। गौरतलब है कि, इशान (Ishan Kishan) ने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 इंटरनेशनल डेब्यू (T20I Debut Match Ishan Kishan India vs England) में 56 रन बनाए थे। अब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू मैच में 59 रन बनाकर क्रिकेट के इतिहास में एक नया पन्ना जोड़ गए। आपको याद दिला दें कि, ODI cricket में अपने डेब्यू ODI और डेब्यू T20I मैचों में, यानी दोनों में अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन (Rassie van der Dussen, South Africa) हैं। जिन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ अपने T20 इंटरनेशनल डेब्यू में 56 और पाकिस्तान के खिलाफ वनडे डेब्यू मैच में 93 रन बनाए थे।

    इशान किशन के नाम एक और बेहतरीन कीर्तिमान जुड़ा, एक डेब्यूटेंट (पहले मैच में) द्वारा ODI क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम रहा। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 33 गेंदों में अपना अर्धशतक (Half Century in Debut Match Ishan Kishan) लगाया। इस मामले में पहले नंबर पर हैं भारत के ऑल राउंडर क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya)। क्रुणाल पांड्या ने इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे करियर की शुरुआत की थी। उस मैच में कृणाल ने सिर्फ 26 गेंदों में हाफ सेंचुरी (Half Century) ठोकी थी, जो वनडे इंटरनेशनल डेब्यू में दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के द्वारा ठोका  गया सबसे तेज अर्धशतक (Fastest ODI Half Century) है।

    संयोग से जन्मदिन के मौके पर ODI करियर की शुरुआत करने के मामले में भी इशान किशन (Ishan Kishan) का नाम जुड़ गए। इशान वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय और ओवरऑल 16वें खिलाड़ी बन गए। इशान ने अपने डेब्यू मैच में श्रीलंका के खिलाफ 59 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में वनडे डेब्यू में किसी भारतीय विकेटकीपर (Indian Wicket-keeper Highest Score in Debut ODI) का यह सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने 1997 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa ODI Saba Kareem) सबा करीम द्वारा बनाए गए 55 रन के स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ नया इतिहास रचा। इशान किशन की 59 रनों की पारी ODI में डेब्यू पर किसी टीम के विकेटकीपर का आठवां सर्वाधिक स्कोर भी है।

    इशान किशन के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ा। इशान 2001 के बाद, यानी 20 साल बाद वनडे डेब्यू मैच में छक्के के साथ अपनी पारी की शुरुआत करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। हालांकि, बीते 20 सालों में 4 अन्य खिलाड़ियों ने भी वनडे मैच में अपनी पहली गेंद में छक्का लगाया, लेकिन वे उनके डेब्यू मैच में लगाए गए छक्के नहीं थे। वे 4 खिलाड़ी थे साउथ अफ्रीका के जोहान लाऊ (Johann Lauw) जिन्होंने 2008 में, पाकिस्तान के जावेद दाऊद (Javed Dawood) ने 2010 में, स्कॉटलैंड के क्रेग वालेस (Craig Wallace) और जिम्बाब्वे के रिचर्ड नागरवा (Richard Ngarawa) ने 2017 में यह कारनामा किया है।

    श्रीलंका के खिलाफ मैच इस ताज़ा सीरीज के पहले OD I मैच में कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka) 86 रन बनाकर नॉट आउट रहे। कप्तान के तौर पर अपने पहले वनडे मैच में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। आज से करीब 26 साल पहले 1996 में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने कोलंबो में श्रीलंका के ही खिलाफ बतौर भारतीय कप्तान अपना पहला वनडे मैच खेला था, जिसमें उनके बल्ले से 110 रन बरसे थे।

    खास बात ये भी देखने को मिली कि, अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में बतौर कप्तान टारगेट रनों का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पांचवें नंबर पर हैं। उनसे पहले रिची रिचर्डसन (Richie Richardson) (106 रन नॉट आउट, बनाम पाकिस्तान, 1991), सनथ जयसूर्या (Sanath Jaysuriya) (102 रन बनाम जिम्बाब्वे, 1998), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) (102 रन नॉट आउट, बनाम इंग्लैंड, 2015) और एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) (98 रन बनाम वेस्ट इंडीज, 2001) हैं।