File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पहले वर्ल्ड कप ‘ICC World Test Championship Final 2021’ (India vs New Zealand) में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन से मिली की हार के बाद अब देश और दुनिया के करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें अब 13 जुलाई से शुरू होने जा रही ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team Sri Lanka) की कप्तानी वाली टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच शुरू होने जा रही सीमित ओवर्स फॉर्मेट्स की सीरीज (ODI T20 Series India vs Sri Lanka 2021)  सीरीज पर टिकी है। 

    इसमें कोई दो राय नहीं कि यह सीरीज बहुत ही रोमांचक और दिलचस्प होगी। क्योंकि, इस सीरीज में कई नए युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका दिया गया है। अगर उनका प्रदर्शन गजब का रहा, तो बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से कुछ की किस्मत का ताला खुल जाएगा और वे इस साल होने वाले ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ में भारतीय टीम में जगह भी पा सकते हैं।  यही कारण है कि करोड़ों क्रिकेटप्रेमी  ईशान किशन (Ishan Kishan),  सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) समेत उन सभी युवा खिलाड़ियों का जोशीला खेल देखने को बेसब्र हैं।

    गौरतलब है कि कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में एक टीम इंग्लैंड में है, जो इंग्लैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में भिड़ने के लिए कमर कस चुकी है। इंग्लैंड हर हाल में भारत को हरा कर इस साल की शुरुआत में भारत दौरे की अपनी शर्मनाक हार का बदला लेने में जान झोंक देगी। वहीं, एक और टीम इंडिया शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ लोहा लेने के लिए ताल ठोक रही है।  

    श्रीलंका दौरे में कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपनी टीम के खिलाड़ियों में धार लगा रहे हैं, ताकि उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ODI Series और T20 Series जीत सके। जिसके लिए श्रीलंका में इंट्रा-स्क्वॉड प्रैक्टिस मैच भी खेले जा रहे हैं। राहुल द्रविड़ की नजरें इस समय देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal), ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad), कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gautam), चेतन सकारिया (Chetan Sakariya), वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarty) और नितीश राणा (Nitish Rana) पर हैं, जिनके लिए ये सीरीज उनके करियर का अंतरराष्ट्रीय डेब्यू होगा। इन खिलाड़ियों ने IPL में अपनी धारदार बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी से अपने कौशल की छाप छोड़ी है।  

    बहरहाल, आइए जानें इस द्विपक्षीय सीरीज का किस चैनल पर सीधा प्रसारण (LIVE telecast India vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021) होगा। 

    सोनी नेटवर्क पर होगा लाइव टेलीकास्ट-

    वनडे और T20 सीरीज का सीधा प्रसारण Sony TEN 1, Sony TEN 3, Sondy TEN 4 और sony SIX पर होगा। 

    IND vs SL वनडे मैचों की तारीख और समय:

    पहला वनडे: (1st ODI) मंगलवार (13 जुलाई) की दोपहर 1:30 बजे से

    प्रेमदासा स्टेडियम में 

    दूसरा वनडे: (2nd ODI) शुक्रवार (16 जुलाई) की दोपहर 1:30 बजे से

    प्रेमदासा स्टेडियम में 

    तीसरा वनडे: (Third ODI) रविवार (18 जुलाई) की दोपहर 1:30 बजे से

    प्रेमदासा स्टेडियम में-

    IND vs SL T20 सीरीज-

    पहला T20 मैच: (1st ODI Match) 21 जुलाई (बुधवार) की शाम 7:00 बजे से

    दूसरा T20 मैच: (2nd T20 Match) 23 जुलाई (शुक्रवार) की शाम 7: 00 बजे से

    तीसरा T20 मैच: (3rd T20 Match) 25 जुलाई (रविवार) की शाम 7:00 बजे से