Raina

रैना ने कहा, ‘‘यह आईपीएल यह देखने के लिये काफी दिलचस्प होगा कि खिलाड़ी कैसे सोच रहे हैं। ''

Loading

मुंबई.चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार आल राउंडर सुरेश रैना का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बीच संयुक्त अरब अमीरात में खेली जा रही आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खिलाड़ियों के सामने कई नयी चुनौतियां पेश आयेंगी और सफलता हासिल करने लिये विचारों की स्पष्टता अहम होगी।

महामारी के चलते इस साल आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात कराया जा रहा है जहां इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अंतर्गत 19 सितंबर से 10 नवंबर तक तीन स्थलों – दुबई, अबुधाबी और शारजाह- में किया जायेगा। डब्ल्यूटीएफ स्पोर्ट्स एप के वैश्विक ब्रांड दूत चुने जाने के बाद रैना ने वेबिनार में कहा, ‘‘यह आईपीएल यह देखने के लिये काफी दिलचस्प होगा कि खिलाड़ी कैसे सोच रहे हैं। ”

उन्होंने कहा, ‘‘आप विभिन्न तरह के हालात में खेलोगे और आईसीसी के भी बहुत सारे प्रोटोकॉल होंगे और साथ ही आपको हर दूसरे-तीसरे हफ्ते में कोविड-19 परीक्षण से गुजरना होगा। ” बीसीसीआई की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार भारतीय खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को कम से कम पांच दफा कोविड-19 जांच में नेगेटिव आने की स्थिति में ही यूएई में ट्रेनिंग शुरू करने की अनुमति दी जायेगी और आईपीएल के दौरान हर पांचवें दिन उनका परीक्षण किया जायेगा।

रैना ने कहा, ‘‘इसलिये मैं कहूंगा कि इन सभी जांच को कराने के बाद आपको दिमाग में स्पष्ट होना होगा कि आपको मैदान पर क्या करना है क्योंकि अंत में जब आप एक खेल का हिस्सा बन रहे हो तो आपको उस खेल का मजा लेने की भी जरूरत है। ‘

‘ महामारी के कारण मार्च के बाद घर में रहने के बाद सफलता के लिये फिटनेस अहम होगी और वह बेताबी से टूर्नामेंट के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस महामारी में खिलाड़ियों के लिये काफी चुनौतियां आयी हैं और फिटनेस महत्वपूर्ण चीज है। शुक्र है कि हम पहले ही यूएई जा रहे हैं। ”

रैना ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि सभी जांच आईपीएल से पहले हो जायेंगी और हम दिमागी तौर पर अच्छी स्थिति में होंगे क्योंकि पिछले पांच महीने से हम घर पर बैठे थे और यह देखना दिलचस्प होगा कि हम मैदान पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। ” (एजेंसी)