ipl-2021 sanju-samson-smashes-119-runs-in-63-deliveries-watch-video-of-full-inning

    -विनय कुमार

    आईपीएल 2021 में 12 अप्रैल मंगलवार को ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में Rajasthan Royals के धुरंधर बल्लेबाज संजू सैमसन ने तूफानी पारी खेलते हुए 63 गेंदों पर 119 रन ठोक डाले। बतौर कप्तान जिस आक्रामकता से संजू सैमसन (Sanju Samson) ने पंजाब किंग्स के खिलाफ बल्लातोड़ बल्लेबाजी की, उसके करा मैच के आखिरी की आखिरी गेंद तक पंजाब किंग्स की धड़कनें मानों थम सी गई। 

    हालांकि इस बेहद रोमांचक और दिल की धड़कनें तेज़ कर देने वाली भिड़ंत में पंजाब किंग्स ने 4 रन से जीत दर्ज ज़रूर की, लेकिन राजस्थान रॉयल्स के धाकड़ कप्तान संजू सैमसन ने अपनी महाविस्फोटक पारी से हर किसी का दिल जीत लिया। और इसी आतिशी शतकीय पारी के साथ ही वह आईपीएल 2021 (IPL T20 TOURNAMENT) में बतौर कप्तान पहले मैच में सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। संजू सैमसन से पहले आईपीएल के बीते सीज़न में 5 और ऐसे कप्तान रहे, जिन्होंने अपने पहले मैच में बतौर कप्तान बड़ा स्कोर किया। आइए जानें-

    संजू सैमसन (Sanju Samson)

    पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ (Punjab Kings vs Rajasthan Royals) घातक बल्लेबाजी करते हुए RR के कप्तान संजू सैमसन ने इस ताज़ा सीजन में अपना पहला अर्धशतक सिर्फ 33 गेंदों पर पूरा कर लिया था। लेकिन इसके बाद संजू का बल्ला अचानक और गरमा गया। पंजाब किंग्स के गेंदबाजों की गेंदों पर टूट पड़ा और सीज़न के पहले ही मैच में शानदार सेंचुरी ठोक डाली। इस सेंचुरी के साथ उन्होंने आईपीएल में अपना तीसरा शतक भी पूरा किया। 

    खास बात तो ये रही कि आईपीएल में बतौर कप्तान अबकी सीज़न के पहले मैच में शतक ठोकने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने सिर्फ 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इस मैच में उनकी 119 रन की पारी में संजू सैमसन ने 12 जानदार चौके और 7 लाजवाब छक्के ठोके ।

    श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान के तौर पर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपने पहले मैच में 40 गेंदों पर 93 रनों की तूफानी पारी खेली थी। उन्होंने IPL 2018 में KKR के खिलाफ पहली बार टीम की कमान संभाली थी। बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में श्रेयस अय्यर ने विस्फोटक  बल्लेबाजी करते हुए क्रिक्रेट प्रेमियों का दिल जीत लिया था। हालाकि IPL 2021 के ताज़ा सीजन में वो चोटिल होने की वजह से नहीं खेल रहे हैं। उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान ऋषभ पंत को सौंपी गई है। 

    कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard)

     को आईपीएल टूर्नामेंट में एक बेहद विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता है। IPL 2019 में बतौर कप्तान अपना पहला मैच खेलते हुए पोलार्ड ने बड़ा ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ (KXIP) के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों पर 83 रन ठोक दिए थे।

    एरॉन फिंच (Aaron Finch)

    ऑस्ट्रेलिया के T20 टीम के धुरंधर कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए खूब जाने जाते हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से वह फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं। उनकी खराब फॉर्म के कारण ही शायद अबकी सीज़न की चेन्नई में हुई नीलामी में उन्हें किसी भी टीम ने नही खऱीदा। लेकिन, IPL 2013 में ‘पुणे वॉरियर्स इंडिया’ (Pune Warriors India) की कप्तानी करते हुए अपने पहले ही मैच में बतौर कप्तान एरॉन फिंच ने 42 गेंदों में 64 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

    मुरली विजय (Murali Vijay)

    बतौर कप्तान अपने पहले मैच में ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं मुरली विजय (Murali Vijay)। ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ (KXIP) की कप्तानी करते हुए IPL 2016 में मुरली विजय ने बतौर कप्तान अपने पहले मैच में 41 गेंदों पर शानदार 55 रन बनाए थे। उन्होंने यह अर्धशतकीय पारी गुजरात लायंस’ (Gujarat Lions) के खिलाफ खेली थी।