IPL match

    -विनय कुमार 

    भारत में कोरोना महामारी की दूसरी भयानक लहर में आईपीएल के कई खिलाड़ी और टीम के स्टाफ भी संक्रमित हो गए थे, जिसके कारण IPL 2021 को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। इस दौरान आईपीएल टूर्नामेंट के सिर्फ 29 मैच लीग के खेले जा सके थे, जबकि 31 मैचों का होना बाकी था। इन 31 मैचों में 6 डबल हेडर (Double header) और 4 नॉकआउट (knockout match) मैच भी शामिल थे।

    इस बीच BCCI ने 29 मई को हुई AGM में IPL 2021 के बचे हुए मैचों को UAE में आयोजित कराने की घोषणा की। इस दौरान भले ही BCCI ने मैच की तारीखों और शेड्यूल को ऐलान न किया हो, लेकिन उसने साफ  कर दिया कि IPL 2021 के बचे हुए मैच टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे से वापस आने के बाद और ‘ICC T20 World Cup 2021’ से पहले के बीच मिल रही विंडो में आयोजित कराया जाएगा।

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) और सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah) ‘यूएई क्रिकेट बोर्ड’ के साथ बैठक करने दुबई पहुंचे हैं। जहां वे ‘आईपीएल 2021’ के बाकी के बचे हुए मैचों के आयोजन को लेकर बात कर रहे हैं। 

    ‘Inside Sports’ के मुताबिक, बहुत जल्द आईपीएल (IPL 2021) के बचे हुए मैचों का शेड्यूल जारी हो जाएगा, जिसमें मैचों के वेन्यू में बदलाव के साथ ही कई और बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। खबरों के मुताबिक, BCCI ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैचों का आयोजन करने के लिए 25 दिन की विंडो तैयार कर रहा है। जिसके तहत ‘आईपीएल 2021’ के रुके हुए टूर्नामेंट की शुरुआत 17 से 19 सितंबर के बीच कराई जाएगी और 10 अक्टूबर तक फाइनल कराने की योजना है। इसको लेकर BCCI एक नया शेड्यूल भी तैयार कर रहा है, जिसमें 8 से 10 डबल हेडर (Double Headers) कराए जा सकते हैं। जबकि, नॉकआउट (knockout match) में पहुंचने वाली टीमों के सभी मैच एक ही स्थान पर खेले जाएंगे।

    खबर तो ये भी है कि, BCCI जून यानी इस महीने के अंत तक ‘आईपीएल 2021’ के नए  शेड्यूल की घोषणा कर सकता है। शेड्यूल में बदलाव करने के पीछे 2 कारण बताते हुए जानकारी दी गई है और कहा गया है कि छोटी विंडो होने के कारण शेड्यूल में बदलाव करना पड़ रहा है, जबकि बोर्ड के सामने वर्ल्ड कप से कम से कम 6 दिन पहले इसे पूरा करवाने की चुनौती होगी। 

    गौरतलब है कि, ‘आईपीएल 2020’ की तरह ही इस साल भी ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैचों की मेजबानी UAE के 3 शहरों शारजाह, अबुधाबी और दुबई को दी जाएगी। खबरें ये भी गर्म है कि, दुबई के मैदान पर फाइनल समेत सभी नॉकआउट (Final and Knockout matches IPL 2021) मैच खेले जा सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर फ्रैंचाइजी टीम अपने होटल बुक करवा चुकी हैं और तैयारी पूरी है।