File Photo
File Photo

    -विनय कुमार 

    दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग ‘आईपीएल टूर्नामेंट’ (IPL TOURNAMENT) के सीज़न-15 यानी ‘IPL 2022’ में कई बदलाव देखने मिल सकते हैं। IPL 2022 के टूर्नामेंट में BCCI ने टीम की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 कर दी है। जिसकी वजह से BCCI मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) का आयोजन करेगी। अब 2 नई टीम और जुड़ेगी, जिसे देखते हुए BCCI ने नीलामी के नियमों में बदलाव करते हुए सभी टीमों को अगले टूर्नामेंट में अधिकतम 4 खिलाड़ी ही रिटेन करने की छूट दी है। नए नियम के अनुसार आईपीएल की टीमें अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ी रिटेन कर सकेगी, जबकि भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो यह संख्या 4 तक जा सकती है।

    ऐसे में क्रिकेटप्रेमियों में एक सवाल ये कौंध रहा है कि टीमें किन 4 खिलाड़ियों को नीलामी से पहले रिटेन कर सकती है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज ब्रैड हॉग (Brad Hogg Australia) ने इस मामले को लेकर अपना अनुमान बताया और ये भी कहा कि आईपीएल के मेगा ऑक्शन में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB)  की टीम किन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। हॉग ने नीलामी को लेकर भविष्यवाणी की है कि RCB की टीम विराट कोहली (Virat Kohli), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पाड्डिकल (Devdutt Padikkal) को रिटेन करेगी।

    ब्रैड हॉग की इस सूची में एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का नाम नहीं होना हैरान करने वाला है, लेकिन हॉग ने इसके पीछे की वजह भी बताई। उनका मानना है कि एबी डिविलियर्स भी रिटेन किए जा सकते हैं, लेकिन उससे पहले यह तय करना आवश्यक होगा कि वह अभी कितने लंबे समय तक खेलना चाहेंगे। RCB काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) को भी रिटेन कर सकती है।

    ब्रैड हॉग ने कहा, “मेरे मुताबिक टीम (RCB) अगर 4 साल के विंडो के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो मेरे हिसाब से उसके लिए स्थानीय खिलाड़ियों को टीम में रखना जरूरी होगा। जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और देवदत्त पाड्डिकल (Devdutt Padikkal) का नाम शामिल है। मेरे मुताबिक, अंतिम लिस्ट बनाने से पहले RCB की टीम को एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) से यह कन्फर्म करना चाहिए कि वो अभी और कितने समय तक खेलना चाहते हैं। मेरा मानना है कि विदेशी खिलाड़ियों पर निवेश बहुत रिस्की है, लेकिन जैमिसन (Kyle Jamieson) पर भी सभी की निगाहें होंगी।”

    खबरों के मुताबिक, ‘IPL 2022’ के लिए मेगा ऑक्शन (Maga Auction IPL 2022) का आयोजन इस साल दिसंबर में किया जा सकता है। गौरतलब है कि, आईपीएल 2022 के लिए 2 नई टीमों की घोषणा अक्टूबर तक कर दी जाएगी।