बायो बबल में रहना चुनौतीपूर्ण, मैदान पर दर्शकों की कमी खलेगी : श्रेयस

Loading

दुबई. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में अपने अभियान के आगाज से पूर्व दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas iyer) ने स्वीकार किया कि बायो बबल में रहना चुनौतीपूर्ण है और मैदान पर टीम को दर्शकों की कमी जरूर खलेगी । कोरोना वायरस महामारी(Coronavieus) के कारण यूएई में हो रहे इस आईपीएल (IPL) में स्वास्थ्य और सुरक्षा के कड़े प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। आम तौर पर खचाखच भरे स्टेडियम में होने वाले आईपीएल मैच इस बार खाली स्टेडियमों में होंगे । श्रेयस ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘बायो बबल में रहना काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि आखिर हम सब भी इंसान है लेकिन हम कड़ाई से स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं ।कुछ टीम गतिविधियां भी करते हैं ताकि परिवार से दूर रहने की कमी महसूस नहीं हो ।”

मैच के दौरान एक दूसरे के गले लगकर या हाथ मिलाकर तो जश्न मनाना संभव नहीं , लिहाजा कामयाबी की खुशी कैसे जाहिर करेंगे, यह पूछने पर उन्होंने कहा ,‘‘ हमने दो अभ्यास मैच खेले लेकिन उसमें जश्न नहीं मनाया। असल में इस संबंध में हमें आज एक विशेष सत्र में बताया जायेगा ।” दर्शकों की कमी कितनी महसूस होगी , इस बारे में दिल्ली के कप्तान ने कहा ,‘‘ आईसीसी से स्वीकृत प्रोटोकॉल का पालन तो करना है लेकिन दर्शक हमें ऊर्जा देते हैं । मैदान पर शोर , तालियों की कमी जरूर खलेगी लेकिन मुझे यकीन है कि इसके लिये कोई वैकल्पिक इंतजाम किया गया होगा ।” कई सत्रों की नाकामी के बाद दिल्ली की टीम नये मालिक, नये कोचिंग स्टाफ और बदलाव के साथ पिछले सत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीसरे स्थान पर रही थी ।

श्रेयस ने इस बारे में कहा ,‘‘ पिछले सत्र में किसी खिलाड़ी ने किसी बात की शिकायत नहीं की । थकान या आत्ममुग्धता नहीं थी । सभी ने अपनी जिम्मेदारी निभाई और हम अच्छा प्रदर्शन कर सके। एक परिवार की तरह हम सुख दुख में एकजुट रहे और यही कामयाबी की वजह भी रही ।” इस बार दिल्ली टीम में अनुभवी स्पिनर आर अश्विन जुड़े हैं जो किंग्स इलेवन पंजाब से आये हैं और श्रेयस का मानना है कि उनके अनुभव का इन पिचों पर टीम को काफी फायदा मिलेगा । उन्होंने कहा ,‘‘अश्विन और अजिंक्य रहाणे टीम में अपार अनुभव लेकर आये हैं । अभ्यास के दौरान उन्होंने महसूस नहीं होने दिया कि वे सीनियर हैं बल्कि वे टीम का हिस्सा बन गए और जूनियर खिलाड़ियों को उनसे काफी सीखने को मिल रहा है ।” उन्होंने कहा ,‘‘ यहां विकेट धीमी है और अश्विन को हर तरह की विकेट पर गेंदबाजी करने का अनुभव है लिहाजा वह काफी उपयोगी साबित होंगे।” (एजेंसी)