धोनी की टीम के धुरंधर बल्लेबाज ने की पाकिस्तान की तारीफ, अब क्या होगा…

    -विनय कुमार 

    साउथ अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis South Africa) ने विवादित बयान देते हुए ‘पाकिस्तान सुपर लीग’ (PSL) को लीग क्रिकेट की दुनिया के महाकुंभ ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL T20 Tournament) से बेहतर बताया है। ‘आईपीएल’ में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) की तरफ से खेलने वाले फाफ़ डुप्लेसिस ने ‘PSL’ को तेज गेंदबाजी के मामले में बेहतर कहा। गौरतलब है कि, डुप्लेसिस PSL में कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed Captain) की टीम ‘क्वेटा ग्लेडिएटर्स’ (Quetta Gladiators) से खेलते हैं।

    फाफ डुप्लेसिस ने ‘Cricket Pakistan’ से अपनी खास बातचीत में कहा कि जहां IPL कुछ बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों को सबसे आगे लाता है, वहीं PSL को शानदार तेज गेंदबाजों के लिए क्रेडिट दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि PSL का स्टैंडर्ड बहुत अच्छा है और टूर्नामेंट में खेलने वाले बेहतरीन तेज गेंदबाज उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। डुप्लेसिस (Faf du Plessis South Africa) ने कहा कि वह लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से ज्यादा की गति से गेंदबाजी करने वाले फ़ास्ट बोलर्स की संख्या देखकर ‘हैरान’ हैं।

    इस ख़ास बातचीत के दरम्यान जब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed Former Captain Pakistan Cricket Team) की तुलना दुनिया के महान कप्तानों में गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से करने के लिए कहा गया, तो डुप्लेसिस ने कहा कि दोनों खिलाड़ी अपनी कप्तानी को लेकर काफ़ी अलग हैं। उन्होंने कहा कि सरफराज अहमद टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की तरह हैं, जो अपने खिलाड़ियों से बात करना पसंद करते हैं और खेल को लेकर बहुत इमोशनल हैं। दूसरी तरफ़, महेंद्र सिंह धोनी बहुत शांत हैं और सहजता से फ़ैसले लेते हैं।

    फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis) ने कोविड-19 (Covid-19 Pandemic) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ‘IPL 2021’ को स्थगित करने की भी बात की। उन्होंने कहा कि कोविड की वजह से ‘IPL T20 जैसे Tournament  रद्द होना निराशाजनक होगा। उन्होंने कहा कि वह IPL के बायो-बबल के अंदर सेफ महसूस करते हैं और उम्मीद है कि ‘IPL 2021’ सितंबर में फिर से शुरू होगा।

    गौरतलब है कि BCCI ने इस बात का एलान कर ही दिया है कि ‘IPL 2021’ के बाकी बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में UAE में कराए जाएंगे।