dreaming-of-the-day-other-batsmen-are-compared-to-me-says-pakistan-captain-babar-azam

    -विनय कुमार 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच (Royal London Series ODI England vs Pakistan 2021) में जबरदस्त पारी खेलते हुए नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। सीरीज के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज  बाबर आज़म (Babar Azam) ने पाकिस्तान के 21 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आकर 158 रनों की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने 139 गेंदों गेंदों में 158 रन ठोक डाले। इस विस्फोटक पारी में उनके बल्ले से 14 जानदार चाैके और 4 शानदार छक्के भी निकले। गौरतलब है कि, बाबर आज़म के अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर का 14वां शतक रहा। इस ताज़ा शतक ठोकने के साथ ही उन्होंने वनडे (ODI) में सबसे तेज 14 शतक लगाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और दुनिया के सभी सूरमा को पछाड़ दिया।

    अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय करियर में खेले 81 पारियों में बाबर आज़म ने 14 वनडे शतक बनाए हैं। यही नहीं, बाबर आज़म इंग्लैंड के मैदान में एकदिवसीय शतक (ODI Century in England Babar Azam) बनाने वाले पाकिस्तान के दूसरे कप्तान भी रहे। उनसे पहले पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ इमरान खान (Imran Khan) ने इंग्लैंड के मैदान में शतक ठोकी थी। उन्होंने ‘World Cup 1983’ में श्रीलंका के खिलाफ (Pakistan vs Sri Lanka 1983 World Cup) नाबाद 102 रन बनाए थे। सबसे तेज 14 एकदिवसीय शतकों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हाशिम अमला (84 पारियां), तीसरे पर डेविड वार्नर (98 पारियां), चौथे नंबर पर विराट कोहली (103 पारियां) और पांचवें नंबर पर क्विंटन डी कॉक (104 पारियां) हैं।

    इंग्लैंड के मैदान में अपने 8वें अर्धशतक (ODI 50s) से ज्यादा के स्कोर के साथ, बाबर आज़म (Babar Azam) ने ODI में इंग्लैंड में किसी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी ठोकने के मामले में भी मोहम्मद यूसुफ (Mohammed Yusuf) और जहीर अब्बास (Zaheer Abbas) के  रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इसके अलावा उनके और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) के बीच 179 रनों की तीसरी विकेट की पार्टनरशिप अब इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप बनी। यही नहीं, बाबर आज़म के बल्ले से निकली यह धुआंधार पारी पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में अब तक के किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों में खेली गई सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले फखर जमान (Fakhar Zaman) ने ‘ICC World Cup 2019’ में इंग्लैंड के खिलाफ 138 रन बनाए थे।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज (Royal London Series ODI England vs Pakistan 2021) में बाबर आज़म ने पहले मैच में 0 और दूसरे में 19 रन बनाया था। सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes Captain) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच के पांचवें ओवर में बल्लेबाजी मैदान में उतरे बाबर आज़म ने एक चौका ठोकने से पहले 14 डॉट गेंदें खेलीं। बाबर आज़म की बेहतरीन पारी की बदाैलत पाकिस्तान ने 9 विकेट पर 331 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया।