बाबर आज़म का सरेआम क़बूलनामा, विराट कोहली को लेकर दिया बड़ा बयान

    -विनय कुमार 

    क्रिकेट के मौजूदा दौर में जब सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की बात होती है तो सभी फैब-4 (Fab 4) का नाम लेते हैं। उनमें भारत के धांसू कप्तान ‘रन मशीन’ विराट कोहली (Virat Kohli), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith), इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) का नाम आता है।

    फ़ैब-4 की ये लिस्ट अब फ़ैब-5 हो गई है। इस सूची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का नाम शुमार हो गया है। आम तौर पर लोग बाबर आज़म की तुलना दुनिया के धाकड़ बल्लेबाज और धांसू कप्तान के तौर पर गिने जाने वाले विराट कोहली से करते हैं। इस तुलना किए जाने के मामले पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा कप्तान बाबर आज़म ने विराट कोहली को दुनिया के महान खिलाड़ियों में से एक कहा है।

    बाबर आज़म ने ‘Khaleez Times’ से कहा, ‘‘विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने हर जगह और बड़े मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जब लोग हमारी तुलना करते हैं, तो मुझे दबाव महसूस नहीं होता। बल्कि, मुझे गर्व होता है। क्योंकि, वे मेरी तुलना इतने बड़े खिलाड़ी से कर रहे हैं।’’ 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम में धुरंधर खिलाड़ी और कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) का मानना है कि वे और विराय कोहली खेल के स्टाइल में पूरी तरह से अलग हैं। बाबर भारतीय कप्तान को अपने खेल के स्तर को बढ़ाने के लिए एक प्रेरणा के तौर पर देखते हैं। विराट कोहली को एक शानदार परफॉर्मर बताते हुए बाबर आज़म ने कहा कि उनका मक़सद लगातार ज्यादा प्रदर्शन करना, और पाकिस्तान के लिए मैच जीतना है, जैसे कोहली भारत (Virat Kohli India) के लिए करते हैं।

    उन्होंने आगे कहा, ‘‘”व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि हमारी तुलना होनी चाहिए। लेकिन, लोग ऐसा करते हैं और मुझे खुशी होती है। इसलिए मेरा लक्ष्य उनके (Virat Kohli) जैसा प्रदर्शन करने पर रहता है। मैं भी टीम को मैच जीतने में मदद करना चाहता हूं और अपने देश पाकिस्तान का गौरव बढ़ाना चाहता हूं। हम दोनों अलग हैं। खेलने की मेरी शैली अलग है, और उनकी अपनी अलग स्टाइल है। इसलिए मैं अपनी क्षमता के मुताबिक बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं।’’

    विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म के करियर की बात की जाए, तो कोहली ने  अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेले 91 टेस्ट मैचों में 52.38 की औसत से 7490 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके प्रचण्ड बल्ले से 27 शतक और 25 अर्धशतक निकले हैं। 7 दोहरे शतक (Virat Kohli Double Century in Test Cricket) भी ठोके हैं। दूसरी तरफ, बाबर आज़म ने 33 टेस्ट मैचों में अब तक 42.53 की औसत से 2169 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 5 शतक और 16 अर्धशतक भी निकले हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में (Virat Kohli in ODI) विराट कोहली ने 254 मैचों में अब तक 59.07 की औसत से 12169 और बाबर आज़म ने 80 मैच खेल कर 56.84 की औसत से 3808 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में विराट ने 43 शतक और 62 अर्धशतक लगाए हैं, तो बाबर आज़म ने 13 शतक और 17 अर्धशतक जड़े हैं।

    T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो, विराट कोहली ने अब तक खेले 89 मुकाबलों में 52.65 की औसत से 3159 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 28 अर्धशतक भी शामिल हैं। दूसरी तरफ़, बाबर आज़म ने अब तक खेले 54 मैचों में 2035 रन हासिल किए हैं। उन्होंने T20I में 1 शतक और 18 अर्धशतक लगाए हैं। खेल में बेशक विराट कोहली बाबर आज़म से सीनियर खिलाड़ी हैं। ऐसे में आंकड़ों में कोहली ही आगे हैं। दूसरी तरफ़, बाबर आज़म भी लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन, अगर यही सिलसिला कुछ और सालों तक चला और बाबर आज़म संभल कर चले, तो इसमें कोई दो राय नहीं कि वो भारत के कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर लेंगे।