indian head coach ravi-shastri-on-bio-bubble-building-bonds-talking-cricket-understanding-each-other

    नई दिल्ली: टीम की जीत में कप्तान, खिलाड़ियों सहित कोच का बड़ा योगदान होता है। कोच टीम में सही मौके पर अच्छी सलाह देता है और रणनीति बनाता है। यही कारण है कि क्रिकेट कोच को मोटी रकम का भुगतान किया जाता है।  इसी कड़ी में क्या आप जानते हैं कि टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की कितनी सैलरी है? बताना चाहते हैं कि पूर्व भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री अक्सर मैच के दौरान आपको दिखाते पड़ते होंगे जो खिलाड़ियों को समय-समय पर टिप्स देते रहते हैं। मैदान से लेकर कोचिंग तक में रवि शास्त्री का जलवा कायम रहा है।  

    ज्ञात हो कि साल 2007 में बतौर मैनेजर टीम इंडिया के साथ जुड़ने के बाद रवि शास्त्री ने कमेंट्री से खुद को दूर रख लिया।  वर्ष 2014 से 16 तक वे भारतीय टीम के डायरेक्टर भी रहे।  फिर जुलाई 2017 में इन्हें टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया। शास्त्री के कोच रहने के दौरान भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम को उनकी जमीन पर दो टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी। साथ ही इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज में सीमित ओवरों में टीम ने विजय प्राप्त की। 

    उल्लेखनीय है कि रवि शास्त्री की बेहतरीन कोचिंग की बदौलत भारतीय टीम ने साल 2019 विश्वकप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। साथ ही यह शास्त्री का करिश्मा ही है कि टीम ने टेस्ट में अपनी बादशाहत को बरकरार रखा हुआ है। 

    गौर हो कि रवि शास्त्री सबसे अधिक पैसे कमाने वाले क्रिकेट कोच हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई की तरफ से शास्त्री को हर वर्ष 9.5 करोड़ से लेकर 10 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है। शास्त्री की कुल संपत्ति की बात करें तो वह लगभग 58 करोड़ है।