Shubman Gill returns to form, slashes half-century in second innings

विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया ए (Australia-A) के बीच डे नाइट प्रैक्टिस मैच (Day Night Practice Match) सिडनी के मैदान में चल रहा है। इस मैच शुबमन गिल चछे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। इससे पहले के दौरे के मैच में शून्य पर आउट होने वाले शुबमन ने गुलाबी गेंद (Pink Ball) के साथ अच्छा खेल दिखाते नज़र आए।

हालांकि ये मैच कम स्कोर का था। लेकिन, इस लो स्कोरिंग वाली भिड़ंत में भारत पहली पारी में 194 पर सिमट गई। इस मैच में शुबमन गिल ने 43 रन बनाए थे, जो सभी भारतीय बल्लेबाजों से सबसे ज़्यादा था। घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने अर्धशतक थोड़ा। हालांकि इसकी उम्मीद थी नहीं थी। हां, इस मैच में एक गेंदबाज के तौर पर बुमराह मुख्य भूमिका में हैं।

दूसरी पारी में भी शुबमन गिल (Shubman Gill) ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 78 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली। मयंक अग्रवाल(Mayank Agarwal) भी बेहतर फॉर्म में नजर आए। 

भारत की तरफ़ से तेज गेंदबाजी का कहर टूटा और ऑस्ट्रेलिया ए (Australia-A) को पहली पारी में 108 रनों पर ही समेट दिया। मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को 3-3 विकेट मिले और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) 2 विकेट झटकने में कामयाब रहे। मोहम्मद सिराज(Mohammad Siraz) ने भी एक विकेट लपक लिया। एक बात जो देखी गई, वो यह कि, ये मैच पेस अटैक के नाम रहा।

टीम इंडिया को लेकर अगर देखा जाए तो पॉजिटिव बात ये है कि पहले टेस्ट मैच (AUS-IND Test Series, 2020-21) के लिए तीनों संभावित सलामी बल्लेबाजों को हो सकता है मौका मिले।  पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने पहली पारी में तेज़ी से 40 रन बनाए थे, लेकिन दूसरी पारी में 3 ही रन बना कर चलते बने। ध्यान देने वाली बात तो ये है कि पृथ्वी दोनों पारियों में 47 गेंद ही खेल सके, जो बेहतर प्रदर्शन की कसौटी पर ठीक नहीं रहा। 

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) पहली पारी में 2 रन ही बना पाए थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार वे अर्धशतक ठोका। ऐसे में शुबमन गिल (Shubman Gill) ही इकलौते बल्लेबाज रहे जिन्होंने दोनों ही पारियों में बेहतर खेल दिखाया।