pak-vs-nz-babar-azam-imam-to-skip-first-text-says-report

    -विनय कुमार 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) अगले साल (2022) अपनी जिंदगी की नई पारी शुरू करने जा रहे हैं। बाबर आजम अगले साल अपनी ममेरी बहन से (maternal sister) निकाह करेंगे। गौरतलब है कि, बाबर आज़म पाकिस्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स (Test, ODI, T20) में नेशनल टीम के कप्तान हैं। कप्तानी के साथ साथ उनके बल्ले में भी कमाल का ज़ोर है। वो बेहतरीन प्रदर्शन भी कर रहे हैं। यही कारण है कि, पाकिस्तानी क्रिकेट-पंडित उनकी तुलना टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) से करते हैं। 

    क्रिकेट की दुनिया में अपनी बहन से शादी करने वाले बाबर आज़म (Babar Azam) इकलौते खिलाड़ी नहीं हैं। उनसे पहले कई और खिलाड़ियों ने अपनी बहन से शादी की है।

    ‘GEO NEWS’ के मुताबिक, दोनों परिवारों की तरफ से निकाह को लेकर आपसी सहमति के बाद बाबर आज़म अगले साल अपने मामा की बेटी से शादी करेंगे। पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान अजहर अली (Azhar Ali Former Captain Pakistan) द्वारा ट्विटर पर खेलप्रेमियों के साथ एक सवाल-जवाब सेशन के दौरान बाबर को जल्द ही निकाह करने के लिए चिढ़ाने के एक दिन बाद ये रिपोर्ट सामने आई। एक चाहनेवाले ने अज़हर अली से पूछा कि क्या उनके पास बाबर के लिए कोई मशविरा है ? इस पर अज़हर ने बाबर आज़म को टैग करते हुए लिखा- “शादी कर ले।” गौरतलब है कि, पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) पर यौन शोषण (Babar Azam Sexual Exploitation) का आरोप लग चुका है। लेकिन, बाद में आरोप लगाने वाली लड़की ने अपनी शिकायत वापस लेते हुए बाबर आज़म को बेगुनाह बताया था।

    इन क्रिकेटर्स ने भी की अपनी बहन से शादी:

    शाहिद अफरीदी:

    पाकिस्तान के ऑलटाइम बेस्ट क्रिकेटर्स में से एक शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi All Time Best Cricketers Pakistan) ने 20 अक्टूबर 2000 को अपने मामा की बेटी नादिया (Nadia) से निकाह की थी। शाहिद की बीवी नादिया को कभी भी स्टेडियम में नहीं देखा गया। नादिया शाहिद अफरीदी के सगे मामा की बेटी है। फिलहाल शाहिद और नादिया के 5 बच्चे हैं, उनकी बेटियों के नाम हैं- अक्सा, अंशा, अजवा, असमारा और अरवा।

    सईद अनवर: 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज़ रहे सईद अनवर (Saeed Anwar Former Opner Pakistan Cricket Team) ने अपनी चचेरी बहन लुबना (Lubna) से 1996 में निकाह की थी। लुबना पेशे से डॉक्टर हैं। आपको याद दिला दें कि, सईद अनवर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट मैचों में 4052 और 247 वनडे मैचों 8824 रन बनाए हैं। अनवर का टेस्ट मैचों में बेस्ट स्कोर नाबाद 188  (Saeed Anwar best score in Test Match) और वनडे मैचों में 194 रन है। गौरतलब है कि 2001 में उनकी बेटी की असामयिक मौत हो गई थी, जिसके 2 साल बाद उन्होंने 2003 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

    मुस्तफिजूर रहमान: 

    बांग्लादेश क्रिकेट टीम और IPL में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) के घातक तेज गेंदबाज मुस्तफिजूर रहमान (Mustafizur Rahman) ने 2019 में निकाह की थी। उन्होंने अपनी सगी चचेरी बहन सामिया परवीन शिमू (Samia Parveen Shimu) से की थी। मुस्तफिजुर रहमान के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 14 टेस्ट मैचों में 30 विकेट, 67 वनडे में 124 विकेट और 42 T20 मैचों में 58 विकेट हासिल किए हैं। IPL टूर्नामेंट में 31 मैचों में 31 विकेट चटकाए हैं।

    मोसादेक हुसैन: 

    बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ही एक और खिलाड़ी मोसादेक हुसैन (Mosadek Hussain) ने 2012 में अपनी सगी चचेरी बहन शरमीन समीरा (Sharmin ) से शादी की थी। मोसादेक और शरमीन की शादी के बाद कई विवाद भी सुर्खियां बनीं। बांग्लादेश के इस ऑल राउंडर क्रिकेटर पर दहेज के लिए बीवी को प्रताड़ित करने का गंभीर आरोप भी लगा। हालांकि, कुछ समय बाद सब ठीक होने की बातें सामने आईं। मोसादेक बांग्लादेश की तरफ से खेलते हुए  3 टेस्ट मैचों में 164 रन बना चुके हैं। उन्होंने अब तक 37 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं, जिसमें में 610 रन बनाए और 14 विकेट ही झटके। 15 T20 मैचों में 196 रन बनाए और 5 विकेट भी हासिल किए हैं।