श्रीलंका के खिलाड़ियों पर गिरी गाज, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की कड़ी कार्रवाई कैसी होगी ?

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड दौरे पर 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की T20 सीरीज (England vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021) खेलने गए श्रीलंका के तीन खिलाड़ी कुशल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और दनुष्का गुणथालिका पर उस समय गाज गिरी, जब T20 सीरीज में क्लीन स्वीप (Clean sweep) होने के बाद इन खिलाड़ियों की COVID-19 PROTOCOL के तहत बायोबबल के नियमों का उल्लंघन करके कानून  तोड़कर इंग्लैंड की सड़कों पर मौज-मस्ती करने का वीडियो सोशल मीडिया पर फैल गया।श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) ने इन सभी खिलाड़ियों को गौतम स्वदेश वापस बुला लिया। साथ ही भारत के खिलाफ होने वाली ODI और T20 सीरीज से भी आउट कर दिया है। हालांकि, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस मामले पर खामोश नहीं है। बोर्ड ने इस मामले की जांच के लिए कदम भी आगे बढ़ाए हैं।

    श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sr Lanka Cricket Board) ने इंग्लैंड दौरे पर गई टीम श्रीलंका के बायो-बबल के उल्लंघन की जांच करने के लिए 5 सदस्यों की टीम बनाई है, जो इस मामले की सघन जांच करेगी। अगर जांच में कोई दोषी पाया जाता है तो, खिलाड़ियों के खिलाफ 1 से लेकर 3 साल तक बैन लग सकता है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SCB) और खिलाड़ियों के बीच पैदा हुआ विवाद अभिब्तक काम नहीं हुआ है। 

    श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी जांच कमिटी में जस्टिस निमल दसानायक (श्रीलंका सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज), पंदुका कीर्तिनंदा (एडवोकेट), असेला रेकावा (एडवोकेट), उचिता विक्रमसिंघे (एडवोकेट) और मेजर जनरल (रिटायर्ड) एमआरवी डि सूजा  (MRV D’ Souza) को शामिल किया है। बीते कुछ समय में श्रीलंका क्रिकेट प्रदर्शन के लिहाज से काफी खराब खेल दिखा रहा है। वहीं खिलाड़ियों और बोर्ड (SCB) के बीच जारी नेशनल कॉन्ट्रैक्ट(Central Contract) को लेकर काफ़ी लंबे समय से चल रहे विवाद पर अभी तक कोई रास्ता निकल नहीं पाया है।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका और भारत के बीच द्विपक्षीय सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई को होगा। इस bilateral Series में दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की T20 सीरीज होगी। इस सीरीज में खेलने के लिए खिलाड़ियों को टूर कॉन्ट्रैक्ट (Tour Contract SC करना जरूरी है। इसलिए, क्योंकि, तब सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट विवाद का कोई रास्ता नहीं निकलता। इस मुद्दे पर टीम श्रीलंका के 5 खिलाड़ियों की तरफ से इंकार किए जाने के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने साफ किया था कि जो खिलाड़ी कॉन्ट्रैक्ट साइन नहीं करेगा, उसे भारत के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज में खेलने का अवसर नहीं मिलेगा।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SCB) ने खिलाड़ियों को बोर्ड के प्रस्ताव पर साइन करने के लिए 8 जुलाई तक का वक्त दिया था, जिसके बाद बुधवार तक श्रीलंका के 30 में से 29 खिलाड़ियों ने श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज (India vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021) में शामिल होने के लिए कॉन्ट्रैक्ट सीधे कर लिए हैं। खबर तो ये भी है  कि श्रीलंका के सीनियर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) ने कॉन्ट्रैक्ट साइन से मना कर दिया था, और अब संन्यास लेने के मूड में हैं।