सुनील-मार्शनील गावस्कर: एक ऑटोग्राफ से शुरु हुई प्रेम कहानी

Loading

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं। क्रिकेट करियर में उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है। कई बार भारतीय टीम को जीत दिलाने में गावस्कर ने अहम भूमिका निभाई है। गावस्कर के बल्ले का जादू इस कदर चढ़ा की हर क्रिकेट प्रेमी उनका चहेता हो गया। क्रिकेट के साथ ही गावस्कर की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प रही है।  

एक क्रिकेट मैच के दौरान सुनील गावस्‍कर पहली नजर में मार्शलीन को अपना दिल दे बैठे थे। यह एक फिल्मी कहानी से काम नहीं है जब कोई फ़िल्मी हीरो हीरोइन को देखकर दीवाना हो जाता है, उसे गिटार की धुन सुनाई देने लगाती है। गावस्‍कर ने मार्शलीन को देखते ही उनसे शादी करने का फैसला ले लिया था। गावस्‍कर ने फिल्मी हीरो की तरह मार्शलीन के घर के चक्कर काटे। बड़ी मशक्कत के बाद उन्होंने मार्शलीन से अपने दिल की बात कही और मामला शादी तक पहुंच पाया।

दरसल साल 1973 में सुनील गावस्कर और मार्शनील की पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी। कानपुर की रहने वाली मार्शनील उन वक्त दिल्ली के डी श्रीराम कॉलेज में बीए कर रही थीं और गावस्कर मैच के सिलसिले में वहां पहुंचे थे। लंच के वक्त गावस्‍कर स्‍टूडेंट्स गैलेरी में खड़े थे उसी समय मैच देखने स्टेडियम पहुंची मार्शनील ऑटोग्राफ लेने उनके पास पहुंची। बस उसके बाद तो गावस्कर मार्शनील की खूबसूरत आंखों में खो गए और ऑटोग्राफ के साथ-साथ अपना दिल भी दे बैठे।  

मार्शनील ऑटोग्राफ के साथ गावस्कर का दिल भी लेकर चली गई। गावस्कर ने तेजी दिखते हुए हसीना का पता लगाने में जुट गए। यहां तक की मार्शनील के बारे में जानने के लिए गावस्कर कानपूर तक जा पहुंचे। शुरुआत में उन्होंने अपने दोस्तों को भी मार्शनील के बारे में कुछ नहीं बताया था। वो कानपुर में अपने दोस्त के पास रुकते थे, इतना ही नहीं गावस्कर ने मार्शनील की गलियों के खूब चक्कर भी काटे। 

गावस्कर ने घर का पता लगा किया था अब बात थी मार्शनील के घरवालों से बात करने की। उन्होंने कानपुर टेस्‍ट के दौरान मार्शनील और उनके पूरे परिवार को मैच देखने के लिए इनवाइट किया। जब मैच ख़त्म हुआ तो उन्होंने सबके सामने अपने दिल की बात कह डाली। फिर हुआ ये कि मार्शलीन और उनका परिवार ख़ुशी-खुशी इस रिश्ते के लिए तैयार हो गए। 23 सितंबर 1974 को मार्शनील और सुनील गावस्कर ने दोनों परिवारों के आशीर्वाद के साथ शादी कर ली। दोनों साल 1976 में बेटे रोहन गावस्कर के माता-पिता बने। यह कपल आज 46 साल बाद भी एक-दूसरे से उतना की प्यार करता है जितना 4 दशक पहले किया करता था। आज भी लोग दोनों के मोहब्बत की मिसाल दिया करते हैं।