CRICKET

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  टीम इंडिया के युवा ओपनर शुबमन गिल (Shubman Gill) इस साल की शुरुआत में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Gill India vs England Test Series 2021) में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जगह लेकर खेले और उसके बाद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पहले वर्ल्ड कप (ICC World Test Championship Final India vs New Zealand 2021) के फाइनल मैच में भी खेले, लेकिन दोनों बड़े मौकों पर उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

    भारत के हालिया ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा के ऐतिहासिक मैदान मेइनखेल गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 91 रनों की तेजतर्रार पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद लगातार वो नाकाम रहे। जिसके बाद अब सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनके मौजूदा फॉर्म और टीम में जगह पर सवाल उठ रहे हैं। अब खबरें ये भी उड़ रही हैं कि शुबमन गिल ,(Shubman Gill) को टेस्ट क्रिकेट में बने रहने के लिए टाॅप ऑर्डर छोड़ना होगा।

    गौरतलब है कि ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ के तहत खेले गए टेस्ट मैचों में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने 857 रन बनाए, जो पहले WTC चक्र में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर रहा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दौरे में 3 टेस्ट मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से शुबमन गिल ने उनकी जगह हथिया ली। टीम इंडिया मैनेजमेंट ने गिल को मौका दिया। 

    टेस्ट क्रिकेट में मयंक अग्रवाल के खाते में 2 डबल सेंचुरी के अलावा 3 शतक भी हैं, लेकिन उनकी आखिरी सेंचुरी नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh Test Series 2019) थी। उसके बाद मयंक एक अर्धशतक नहीं लगा पाए। ऐसे में आखिर किया क्या जाए ? क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को लेकर अपनी राय दी है।

    सुनील गावस्कर ने ‘SportsTak’ चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा, “मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। दो बार दोहरा शतक (Double Centuries in Test Cricket) लगाया है। यह अच्छी खबर है कि BCCI और विशेष रूप से जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने पहल की है कि भारत काउंटी मैच (County Cricket) खेलेगा। आप वहां तय कर सकते हैं कि शुबमन गिल (Shubman Gill) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) में से कौन है, जो भारत के लिए ओपन करेगा। दोनों को एक साथ ओपनिंग के लिए भेजें, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) निश्चित हैं, लेकिन उन्हें आराम दिया जा सकता है।”

    शुबमन गिल के पास फुटवर्क की कमी है :

    ऑस्ट्रेलिया दौरे में शुबमन गिल (Shubman Gill) से काफी प्रभावित हुए सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि इस युवा खिलाड़ी में फुटवर्क की कमी थी, और टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बने रहने के लिए उसे कड़ी मेहनत करनी होगी। गावस्कर ने कहा, “गिल के पास फुटवर्क (Shubman’s footwork) नहीं है, वह केवल आगे जाता है। भारत में भी वह बैकफुट पर जाकर खेलने की कोशिश भी नहीं करता है और वह उसी वजह से लाइन के पार खेलता है। बैक फुट (black foot) पर होने के दौरान संतुलन (balance) बदलने के कारण छोटी लंबाई, यह कठिन हो जाता है। उसे (Shubman Gill) कड़ी मेहनत करनी होगी। पर, उसकी प्रतिभा पर कोई संदेह नहीं है।”