icc-test-rankings-kane-williamson-shares-second-spot-with-virat-kohli-in-icc-test-rankings

    लंदन: वे मैदान पर कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं लेकिन मैदान के बाहर बहुत अच्छे मित्र हैं और इसलिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलि​यमसन को लगता है कि 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिये भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ टॉस के लिये जाना शानदार अनुभव होगा। 

    कोहली और विलियमसन दोनों ही अपनी अगुवाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को जीतने की कोशिश करेंगे तथा कीवी कप्तान इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि ‘भारत के विश्वस्तरीय गेंदबाजी आक्रमण’ के खिलाफ यह आसान नहीं होगा। विलि​यमसन से जब भारतीय कप्तान के खिलाफ 2008 में अंडर—19 के दिनों से चल रही प्रतिद्वंद्विता के बारे में पूछा गया, उन्होंने कहा, ”हम विभिन्न स्तरों और प्रतियोगिताओं में एक दूसरे के खिलाफ खेले हैं और एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। इसलिए मैदान पर साथ में उतरना, टॉस करना और पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में एक दूसरे से मिलना काफी अच्छा होगा। ” विलि​यमसन ने कहा कि वह भारतीय गेंदबाजी की मजबूती और हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में उनकी ऐतिहासिक जीत से अच्छी तरह वाकिफ हैं। 

    उन्होंने कहा, ”हां , उनके पास शानदार आक्रमण है। वह निश्चि​त तौर पर एक बेहतरीन टीम है। हमने उनकी मजबूती को देखा है। निश्चित तौर पर हमें आस्ट्रेलिया में ऐसा देखने को मिला।” विलियमसन ने कहा, ”उनकी तेज गेंदबाजी और स्पिन विभाग मजबूत है। वह बेहतरीन टीम है और रैंकिंग में शीर्ष पर है जो कि सही है। फाइनल में एक सर्वश्रेष्ठ टीम का सामना करना हमारे लिये शानदार मौका है। ” अलग तरह की परिस्थितियों में ड्यूक गेंदों से खेलना और बारिश की संभावना दोनों विलियमसन के दिमाग में हैं। उन्हें उम्मीद है कि फाइनल से पहले साउथम्पटन की पिच पर कम घास होगी। 

    उन्होंने कहा, ”थोड़ी घास कट सकती है और उस पर रोलर चलाया जा सकता है। मैं अभी टीम के बारे में नहीं जानता। देखते हैं कि परिस्थितियां कैसी होती है। हमने अभी तक प्रत्येक दिन बारिश देखी है।​ भिन्न परिस्थितियों में ड्यूक गेंदों का सामना करने का अनुभव हासिल करना अच्छा है।” न्यूजीलैंड की मुख्य चिंता नंबर सात पर बल्लेबाज या आलराउंडर चुनने को लेकर है विलियमसन ने कहा कि सभी विकल्प खुले हैं। 

    उन्होंने कहा, ”हमें इस तरह के फैसले करने के लिये परिस्थितियों का आकलन करना होगा। हम जब भी अलग स्थान पर खेलते हैं परिस्थितियों के अनुसार टीम का चयन करते हैं जो हमारे अनुकूल हो। ” विलियमसन ने कहा कि बाउंसर विशेषज्ञ नील वैगनर भारत के खिलाफ अहम भूमिका निभाएंगे। 

    उन्होंने कहा, ”उसकी लंबे स्पैल करने और लंबे समय तक दबाव बनाये रखने की क्षमता ऐसी है जिसके कारण वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना सफल रहा है। वह हमारी टीम का अहम सदस्य है। उसका टीम में होना शानदार है। (एजेंसी)