You never know with the SG pink ball, it might swing or not Cheteshwar Pujara

    नयी दिल्ली: भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने न्यूजीलैंड के​ खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में चेतेश्वर पुजारा की भूमिका को महत्वपूर्ण करार देते हुए उम्मीद जतायी कि भारतीय टीम का तीसरे नंबर का यह बल्लेबाज इस ऐतिहासिक मैच में सर्वाधिक रन बनाने में सफल रहेगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथम्पटन में डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाएगा और पार्थिव को लगता है कि बल्लेबाजी में पुजारा और गेंदबाजी में मोहम्मद शमी भारतीय टीम के लिये अहम साबित होंगे। 

    पार्थिव ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यकम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, ” भारत को यदि इस मैच में जीत दर्ज करनी है तो उसे पुजारा को नंबर तीन पर बनाये रखना होगा। यदि वह इस मैच में तीन — चार घंटे तक क्रीज पर टिके रहता है तो भारत बहुत अच्छी स्थिति में होगा। मैं इस टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में पुजारा का नाम लूंगा। ” भारत की तरफ से 25 टेस्ट और 38 वनडे खेलने वाले पार्थिव को उम्मीद है कि मजबूत बल्लेबाजी क्रम के साथ दमदार गेंदबाजी आक्रमण के दम पर विराट कोहली की टीम फाइनल जीतने में सफल रहेगी। 

    उन्होंने कहा, ”क्रि​केटिया तर्कों को एकतरफ रखकर मैं इस टेस्ट मैच में जीत के लिये भारत का समर्थन करूंगा। मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में मोहम्मद शमी की भूमिका अहम होगी। उसने वास्तव में सभी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है। ” भारत के दो अन्य पूर्व क्रिकेटरों इरफान पठान और अजित अगरकर तथा न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस ने हालांकि कीवी टीम को जीत का दावेदार बताया। पठान ने कहा, ”डब्ल्यूटीसी फाइनल अब तक का सबसे बड़ा टेस्ट मैच है। मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड 55—45 से फायदे की स्थिति में रहेगा। इसके साथ ही मुझे लगता है कि केन विलियमसन सर्वाधिक रन बनाएगा जबकि ट्रेंट बोल्ट या शमी में से कोई सर्वाधिक विकेट लेगा।” 

    अगरकर ने कहा, ”यह कहना मुश्किल है कि मैच कौन जीतेगा लेकिन न्यूजीलैंड इस मैच में दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। जहां तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात है तो मैं विराट कोहली का नाम लूंगा। ” स्टायरिस ने भविष्यवाणी की कि इंग्लैंड के खिलाफ हाल में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले डेवोन कॉनवे और बोल्ट के दम पर न्यूजीलैंड यह मैच छह विकेट से जीत सकता है। उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड यह मैच छह विकेट से जीतेगा। डेवोन कॉनवे सर्वाधिक रन बनाएगा और बोल्ट सर्वाधिक विकेट हासिल करने में सफल रहेगा। ” (एजेंसी)