Pic Credit: Virat Kohli/Twitter
Pic Credit: Virat Kohli/Twitter

    -विनय कुमार 

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पहले वर्ल्ड कप ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY 2021’ की खिताबी भिडंत भारत और न्यूज़ीलैंड (India vs New Zealand WTC) के बीच इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में 18 जून से शुरू होगी। इस महायुद्ध के लिए भारतीय क्रिकेट टीम ‘विराट सेना’ 2 जून को इंग्लैंड के लिए भारत से रवाना होगी। अभी समूची टीम मुंबई में क्वारंटीन है। लेकिन, इस क्वारंटीन पीरियड में भारतीय खिलाड़ी ‘WTC 2021’ के महामुकाबले के लिए फिट और तैयार रहने के लिए जिम में खूब पसीना बहा रहे हैं।

    BCCI के ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो क्लिप शेयर की गई है। इस वीडियो क्लिप में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा और अन्य खिलाड़ी जिम में पसीना बहाते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई वीडियो क्लिप के कैप्शन में लिखा है, “आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले टीम इंडिया ने जिम में जमकर पसीना बहाया है।” इसकी पूरी वीडियो BCCI की ऑफिशल वेबसाइट पर भी शेयर की गई है।

    देखें वीडियो-

    BCCI की वेबसाइट पर शेयर की गई वीडियो में भारतीय क्रिकेट टीम के ‘स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच’ सोहम देसाई (Soham Desai) ने कहा, “हमारी टीम को देखते हुए, निक वेबर और मैं दोनों महसूस करते हैं कि खिलाड़ियों को आराम करने के लिए जो समय मिला है, उससे हमें लाभ मिला है। पिछले IPL (2020) से लेकर अब तक उनका काफी बिज़ी शेड्यूल रहा है। हमने उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए 3 हफ्ते का समय लिया, जो सीजन के दौरान संभव नहीं होता। हमने उन्हें अपने-अपने घरों में कुछ समय निकालने और आराम (advised rest) करने के लिए कहा। फिर धीरे-धीरे, हमने उन्हें दूसरी चीजें (other activities) करने को कहीं।’l”

    सोहम देसाई ने आगे कहा, “हम किस्मतवाले थे, कि उन्हें स्थिति से निपटने के लिए उनके कमरे में वेटलिफ्ट (Weight Lifting) करने के लिए उचित मात्रा में वजन भी मिला। सातवें दिन से उन्होंने जिम में ट्रेनिंग शुरू की। हमने चेक किया है। और अब हम (Team India) बिल्कुल ठीक हैं। हम अब इंग्लैंड (for WTC Final and Test Series IND vs ENG) जाने के लिए तैयार हैं।” 

    ICC की तरफ से जारी बयान के अनुसार, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team Men’s) चार्टर्ड प्लेन से 3 जून, 2021 को इंग्लैंड (England Tour)  पहुंच जाएगी। इंग्लैंड की यात्रा से पहले उसे भारत में बेहद सुरक्षित बायो-बबल में 14 दिन का क्वांरटीन पूरा करना होगा। और हां, इस दौरान टीम के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की नियमित रूप से हेल्थ चेकअप और COVID-19 की टेस्टिंग होती रहेगी।