kohli

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series 2021) का पहला मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज (Nottingham Test) में खेला जा रहा है। कल गुरुवार को मैच दूसरे दिन अच्छी शुरुआत के बाद भारत ने सिर्फ 15 रनों के भीतर 4 विकेट गंवा दिए। इन विकेट में से एक विकेट था टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) का।

    कप्तान विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड के घातक तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन(James Anderson) का शिकार बने। क्रीज संभालते ही विराट पहली गेंद पर ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। इस ताज़ा मामले को लेकर ये कप्तान कोहली का तीसरा ‘गोल्डेन डक’ (Golden Duck) था।

    टीम इंडिया के ‘रन मशीन’ कहे जाने वाले धाकड़ कप्तान विराट कोहली पहली गेंद पर बिना खाता खोले पविलियन लौटा दिए गए। इस घटना के साथ उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड क्रिकेट के इतिहास में लिख दिया गया। गौरतलब है कि विराट कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार ‘Golden Duck’ गोल्डन डक का शिकार बनने वाले कप्तान बन गए। भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली से पहले लाला अमरनाथ (Lala Amarnath), कपिल देव (Kapil Dev) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नाम 2 ‘गोल्डन डक’ दर्ज थे।

    गौर करने वाली बात ये है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) अपनी कप्तानी के दौरान अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में एक बार भी गोल्डन डक (Golden Duck) का शिकार नहीं हुए।

    कोहली को एंडरसन ने फिर फंसाया अपनी जाल में

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और इंग्लैंड के बेस्ट बोलर जेम्स एंडरसन (James Anderson) का आमना-सामना क्रिकेट की दुनिया में सभी जानते हैं। ये दोनों क्रिकेटर जब भी आमने-सामने होते हैं, सभी क्रिकेटप्रेमी इन दो खिलाड़ियों की भिडंत देखने के लिए उत्साहित रहता है। कभी विराट कोहली का बल्ला हावी रहता है, तो कभी एंडरसन की गेंद।

    गौरतलब है कि, सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में कल (बीते गुरुवार) जेम्स एंडरसन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 9वीं बार भारतीय कप्तान का विकेट चटकाया। इससे पहले उन्होंने अपनी घातक गेंदबाज़ी से मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) सबसे ज्यादा 12 बार और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 10 बार को अपना शिकार बनाया है।

    इस ताज़ा सीरीज के पहले टेस्ट मैच की बात की जाए तो इस मैच के पहले दिन टॉस जीतकर मेजबान टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की समूची टीम 183 रनों पर पहले ही दिन ढेर हो गई थी। जिसके बाद मैदान में उतरी भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत तो की, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पहले विकेट के गिरने के बाद के बाद भारत के और 3 विकेट सिर्फ 15 रनों के अंदर उड़ गए और स्कोर हो गया 4 विकेट पर 112 रन।

    मैच आगे बढ़ा और इसी दूसरे दिन के मैच के दौरान बारिश आ गई, जिसके कारण खलल पड़ा। खेल रोके जाने तक भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 125 रन था। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) 57 और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 7 रन पर नाबाद हैं और आज दोपहर बाद दोनों की जोड़ी एक बाद फिर मैदान में उतरेगी।