PANT

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने 183 रनों पर समेट दिया। जिसके जवाब में मैदान पर भारत की तरफ से उतरी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने टीम को बेहतरीन शुरूआत दिलाई। पहले विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों के बीच 97 रनों की साझेदारी हुई।

    लेकिन, रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारत बैकफुट पर आ गया। 112 के स्कोर तक भारत के 4 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। भारत की पकड़ ढीली पड़ रही थी, लेकिन तभी एक ऐसा बल्लेबाज पिच पर आया, जिसने भारतीय पारी को संभालने के लिए अपना दम दिखाया। इस खिलाड़ी के जज्बे का संघर्ष दिखाया। अब इस बल्लेबाज के जज्बे से इंग्लैंड के घातक तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) भी हैरान हैं।

    पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने 35 गेंदों के भीतर 15 रन बनाकर 4 विकेट खो दिए थे। रोहित शर्मा 36, चेतेश्वर पुजारा 4, अजिंक्य रहाणे 4 और टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) आउट होकर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली जेम्स एंडरसन की तेज़ गेंद को पढ़ नहीं सके और पहली गेंद का सामना करते हुए गोल्डन डक का शिकार हुए।

    फिर मैदान पर बल्ला थामे आए टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant), जिन्होंने पूरी सूझ-बूझ के साथ पारी को संभाला। ऋषभ पंत ने अपनी पारी की चौथी गेंद पर गेंदबाज जेम्स एंडरसन का सामना किया। इस गेंद को ऋषभ ने ऑफ साइड पर शाॅट खेला। भले उन्हें बाउंड्री नहीं मिली, लेकिन उन्होंने इस शॉट पर 3 रन ज़रूर बनाए।

    आक्रामक हैं ऋषभ पंत

    जेम्स एंडरसन ने बीते गुरुवार यानी कल, दूसरे दिन के खेल के बाद कहा, “हमें मालूम पड़ गया था वह क्या करने की प्लानिंग कर रहा था। उन्होंने जिस चाैथी गेंद का सामना किया, उस पर उन्होंने पैरों का उपयोग किया। हमें पता है कि वह किस तरह से खेलने वाला है। वह आक्रामक है, वह कुछ अलग ही सोचेगा। वह सामान्य से अलग अजीब शॉट भी खेल सकता है। हमें बस यह मानना होगा कि वह एक बेहतरीन खिलाड़ी है, शानदार टैलेंट है।”

    अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद फेंकते रहेंगे

    39 साल के बेहद अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) मैच के दूसरे दिन अपने प्रदर्शन के चरम पर नजर आए। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के बड़े विकेट उड़ाए। एंडरसन ने कल की अपनी गेंदबाजी में ज्यादा रन खर्च नहीं किए। उन्होंने अपने 13.4 ओवर की बोलिंग में 1.10 की इकॉनमी रेट से सिर्फ 15 रन दिए।

    ऋषभ पंत पर एंडरसन ने कहा कि बाएं हाथ का यह बल्लेबाज डरने वाला नहीं हैं। जेम्स एंडरसन ने कहा, ”हमें बस इतना करना है कि जितना हो सके अपनी फील्डिंग (England Fielding) पर ध्यान केंद्रित करें। सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करें। भले ही वह अलग तरीके से गेंदों को खेले। हमारी नजर उसकी विकेट पर रहनी चाहिए। क्योंकि, जैसा कि मैंने कहा, वह (Rishabh Pant) एक महान खिलाड़ी है। हमने उसके लिए कुछ अलग प्लानिंग नहीं की है। अगर वह मेरी गेंदबाजी में अटैक करते रहे, तो मैं अपनी बेहतरीन गेंद डालूंगा। बस यही हम कर सकते हैं।

    भारत के पास पकड़ मजबूत करने का माैका

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की इस मैच की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 4, मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 3 विकेट उड़ाकर इंग्लैंड की पहली पारी बिखरा दी थी। इन दोनों के अलावा शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को 2 और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को 1 विकेट हासिल हुआ। इंग्लैंड की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root)  ही सबसे ज्यादा 64 रन बना पाए। भारत के पास मैच में पकड़ बनाने का पूरा माैका था।

    लेकिन, तीसरे दिन के खेल में इंग्लैंड ने शाम 5 बजे तक भारत का एक और विकेट उड़ा दिया। ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) की गेंद ऋषभ पंत के बल्ले को छूते हुए निकल गई और विकेटकीपर जॉस बटलर (Josh Butler) ने लपक लिया। केएल राहुल आज 57 रनों पर बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर आए और शाम 5 बजे तक 62 रन बना चुके थे। भारत का टोटल स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 153 रन था और मैच जारी थी।