archer

    Loading

    विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम फिलहाल भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेल रही है। इस सीरीज से ठीक पहले इंग्लैंड के धाकड़ ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के नहीं खेलने को लेकर  तगड़ा झटका लगा था। बेन स्टोक्स ने ‘मेंटल हेल्थ’ की वजह से कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर रहने का निर्णय किया है। ऐसे में शायद वे ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ और एशेज भी नहीं खेल पाएंगे।

    अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Team England) को एक और तगड़ा झटका लगा है। इंग्लैंड के महाघातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) भी लंबे वक्त के लिए टीम से निकल गए हैं। उन्हें दाहिनी कोहनी में इंजरी है। इस चोट की वजह से जोफ्रा आर्चर भी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021), IPL 2021, ICC T20 WORLD CUP, 2021 और एशेज में भी नहीं खेल सकेंगे।

    poll id=”35″

      जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स के इंग्लैंड की टीम से बाहर होने से इंग्लैंड की टीम ही नहीं, बल्कि IPL 2021 के बाकी के मैचों में ”राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) को भी तगड़ा झटका लगा है। यूं तो कयास लगाए जा रहे थे कि 

    जोफ्रा आर्चर आईपीएल के दूसरे फेज़ में 

    UAE के मैदान में वापसी कर सकते हैं। लेकिन, अब इस ताज़ा ख़बर के बाद ज़ाहिर तौर पर ‘राजस्थान रॉयल्स’ को भी निराशा होगीइंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ECB (England and Wales Cricket Board) ने अपने जारी ऑफिशल बयान में कहा, “इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ इस बात की पुष्टि करता है कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की चोटिल दाहिनी कोहनी का बीते हफ्ते एक बार फिर स्कैनिंग की गई।

    मालूम पड़ा है कि, उनकी दाहिनी कोहनी में पुरानी परेशानी फिर से उभर आई है। जिसकी वजह से वे भारत के खिलाफ ताज़ा टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021), ICC T20 World Cup, 2021 और ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज (Ashes Cricket Series 2021) में नहीं खेल पाएंगे।”

    गौरतलब है कि जोफ्रा आर्चर कोहनी में चोट लगने की वजह से लंबे वक्त से जूझ रहे हैं। कुछेक महीने पहले उनकी सर्जरी भी की गई थी। ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ 17 अक्टूबर भारत की मेज़बानी में UAE और  ओमान में खेला जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड क्रिकेट टीम आर्चर की गैरमौजूदगी में उनकी कमी महसूस करेगी।

    बीते दिनों जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने स्पष्ट किया था कि वे अपनी इस इंजरी (Injury) से पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही मैदान पर लौटेंगे। वे बीते करीब साल भर से कोहनी (elbow) की समस्या से बार-बार जूझ रहे हैं। इस इंजरी की वजह से वे 2020 में साउथ अफ्रीका (South Africa) और इस साल की शुरुआत में भारत के दौरे में (England Cricket Team India Tour 2021) कई मैचों में नजर नहीं आए थे। हाल ही के दिनों में काउंटी मैच (County Cricket England 2021) में ‘ससेक्स’ (Sussex County Cricket Team) की तरफ से मैदान में उतरने के बाद उन्हें एक बार फिर कोहनी की इस इंजरी ने परेशान किया, जिसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी का निर्णय लिया।