क्रिकेट इतिहास का ‘बुरा दिन’, जन्मदिन से महज़ 3 दिन पहले फिलिप ह्यूज की हुई थी मौत, बाउंसर का हुए थे शिकार

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) के लिए आज का दिन बेहद ख़राब दिन है। इस दिन ही ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपने शानदार क्रिकेटर को हमेशा के लिए खो दिया था। ऑस्ट्रेलिया घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड (Sheffield Shield Tournament) में 25 नवंबर 2019 को मैच के दौरान बाएं हाथ के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज (Phillip Hughes Death Anniversary), सीन एबॉट की बाउंसर पर घायल हुए थे, गेंद उनके सिर के पिछले हिस्से में लगी थी। जिसके बाद आज ही के दिन 27 नवंबर 2014 को उनकी मृत्यु हो गई थी। वो मैच सिडनी में खेला गया था।

    कैसे हुआ हादसा? 

    25 नवंबर, 2014 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में शेफील्ड शील्ड का मुकाबला खेला जा रहा था। यह मुकाबला साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच हो रहा था। फिल ह्यूज ने शानदार अर्धशतक लगाया और वो 63 रन पर नाबाद थे। लेकिन तेज गेंदबाज सीन एबॉट के एक बाउंसर ने पूरे मैच को ही पलट कर रख दिया। उन्होंने एक आइए बाउंसर फेंकी और फिल ह्यूज ने हुक शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वो चूक गए। वह गेंद उनके सिर के पिछले हिस्से में जा लगी। हालांकि ह्यूज ने हेलमेट पहना था, लेकिन गेंद उनकी गर्दन और हेलमेट के बीच वाले खाली जगह पर जा लगी। गेंद लगते ही ह्यूज जमीन पर गिर पड़े और बेहोश हो गए। 

    जन्मदिन से महज़ तीन दिन पहले दुनिया को कहा अलविदा 

    उसके बाद तुरंत मैदान पर हेलीकॉप्टर आया और उन्हें अस्पताल एयरलिफ्ट किया गया। सिडनी के सेंट विंसेंट अस्पताल में ह्यूज की सर्जरी हुई लेकिन वो कोमा में चले गए थे। पूरे ऑस्ट्रेलिया में ह्यूज की सलामती की दुआ मांगी थी, लेकिन फिर भी वह बच न सके। 27 नवंबर को ह्यूज ने दम तोड़ दिया। ह्यूज की मौत अपने 26वें जन्मदिन से महज 3 दिन पहले ही हुई थी। 

    डेविड वॉर्नर ने किया याद 

    आज फिलिप ह्यूज की 7वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर उनके फैंस और क्रिकेट जगत के लोग दिवंगत युवा विकेटकीपर/बल्लेबाज को श्रद्धांजलि दे रहे हैं और उन्हें याद किया। ऑस्ट्रेलिया के शानदार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी उन्हें याद किया है।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by David Warner (@davidwarner31)

    इंटरनेशनल करियर 

    30 नवंबर 1988 को ऑस्ट्रेलिया में जन्मे फिलिप ने करियर में 26 टेस्ट, 25 वनडे इंटरनेशनल और 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला। उन्होंने 9 जनवरी 2006 को न्यू साउथ वेल्स की ओर से अंडर-17 क्रिकेट खेलना शुरू किया और इस मैच में 51 रन बनाए।