पैरालंपिक में मरियप्पन और शरद कुमार का शानदार प्रदर्शन, हाई जंप में जीता सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल

    Loading

    टोक्यो: जापान के टोक्यो में शुरू पैरालंपिक खेले (Paralympics 2020) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को भारत की झोली में दो और पदक आ गए। भारतीय पैरा खिलाड़ी मरियप्पन थांगवेलु (Mariyappan Thangavelu) और शरद कुमार (Sharad Kumar) ने हाई जंप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इसी के साथ भारत (India) की झोली में 10 मेडल हो गए हैं।

    पुरुषों की ऊंची कूद टी63 स्पर्धा में मरियप्पन ने 1.86 मीटर, जबकि शरद ने 1.83 मीटर की कूद लगाई अमेरिका के सैम क्रू गोल्ड मेडल (1.88) जीतने में कामयाब रहे

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी दोनों खिलाड़ियों को बधाई

    मरियप्पन थांगवेलु और शरद कुमार के मेडल जितने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “ऊँचे और ऊँचे उड़ते हुए! मरियप्पन थंगावेलु निरंतरता और उत्कृष्टता का पर्याय है। रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। भारत को उनके इस कारनामे पर गर्व है।”

    वहीं दुसरे ट्वीट में विनोद कुमार को बधाई देते हुए कहा, “अदम्य शरद कुमार कांस्य पदक जीतकर हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। उनकी जीवन यात्रा कई लोगों को प्रेरित करेगी। उसे बधाई।”

    भारत के हुए 10 मेडल 

    पैरालंपिक में भारत अब तक 10 मेडल जीत चूका है। इन मेडलों में दो गोल्ड, पांच सिल्वर और तीन कांस्य पदक शामिल है। इन 10 मेडलों में से तीन मेडल हाई जंप से जीते हैं। मरियप्पन थांगवेलु और शरद कुमार के पहले निषाद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था।

    लगातार दूसरी बार जीता मेडल 

    दोनों खिलाड़ी मरियप्पन थांगवेलु और शरद कुमार ने लगातार दूसरी बार मेडल जीता है। 2016 के रियो पैरालंपिक में भी मेडल अपने नाम किया थामरियप्पन ने जहां कांस्य पदक जीता था, वहीं शरद कुमार सोने को अपने नाम किया था