Jason Holder

    -विनय कुमार 

    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20 TOURNAMENT) के पहले सीजन का खिताब जीतने वाली ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम के मालिक ‘रॉयल्स स्पोर्टस ग्रुप’ EM Sporting Holding Limited) ने बड़ी घोषणा की और  बताया कि उसने ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ (Caribbean Premier League CPL) की टीम ‘बारबाडोस ट्राइडेंटस’ (Barbados Tridents) में बड़ा हिस्सा खरीद लिया है और अब विदेशी लीग में अपनी टीम रखने वाली दूसरी भारतीय स्पोर्ट्स कंपनी बन गई है। इसके साथ ही दो बार की CPL चैम्पियन टीम की अब ‘बारबाडोस रॉयल्स’ (Barbados Royals) के नाम से रिब्रांडिंग की जाएगी। ‘रॉयल्स स्पोर्टस ग्रुप’ (Royal Sports Group) ने इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है।

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम के मालिक मनोज बडाले (Manoj Badale) ने इस ताज़ा खबर पर कहा, “हमें इस बात की बहुत खुशी है कि हमने मनीष पटेल (Manish Patel) के साथ डील साइन कर ली है और CPL (Caribbean Premier League) की फ्रैंचाइजी ‘बारबाडोस’ (Barbados Tridents) की बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। हम’ बारबाडोस सरकार (Barbados Government) के समर्थन के लिए उनको धन्यवाद देते हैं। और, हम देश में क्रिकेट और टूरिज्म (Cricket and Tourism) को बढ़ावा देने के लिए ‘रॉयल्स’ (Royals) के ब्रैंड के साथ अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने की तरफ जा रहे हैं।”

    इस कॉन्ट्रैक्ट के साथ ही ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) की टीम अंतरष्ट्रीय यानी विदेशी लीग क्रिकेट में अपनी टीम रखने वाली दूसरी भारतीय स्पोर्ट्स कंपनी बन गई है। ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) ने भी CPL में ‘त्रिनिदाद नाइट राईडर्स’ (Trinidad Knight Riders TKR) की टीम में हिस्सेदारी खरीदी है। ताज़ा मामले में ‘राजस्थान रॉयल्स’ के डायरेक्टर कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara Director Rajasthan Royals RR) को ‘बारबाडोस रॉयल्स’ (Barbados Royals) का भी डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम ने आगे कहा, ‘बारबाडोस रॉयल्स’ (Barbados Royals) की टीम क्रिकेट के इकोसिस्टम में ‘रॉयल्स ग्रुप’ की तरफ से बड़ी भूमिका अदा करेगी। इतने सारे स्थानीय और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की उपलब्धता से हमें भी खेल में नई रणनीति बनाने का अवसर मिलेगा और ‘रॉयल्स ग्रुप’ को भी लाभ होगा। हमें यह बताते हुए प्रसन्नता है कि इससे क्रिकेट को प्रमोट (Cricket Promotion) करने का हमें एक और मौका मिलेगा।”

    ‘बारबाडोस ट्राइंडेंटस’ (Barbados Tridents) फ्रैंचाइजी के चीफ़ मनीष पटेल (Manish Patel) ने कहा, “हम मनोज (Manoj Badale) और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) परिवार के साथ जुड़कर बहुत खुश हैं। ताज़ा घटनाक्रम से बारबाडोस (Barbados) और आस-पास के क्षेत्रों में क्रिकेट को बढ़ावा देने में हमारी बहुत होगी। ‘बारबाडोस रॉयल्स’ (Barbados Royals) की टीम की कमान कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) के हाथ है। गौरतलब है कि, उन्हीं की कप्तानी में 26 अगस्त से शुरू होने जा रही CPL के ताज़ा सीजन में ‘बारबाडोस रॉयल्स’ की टीम मैदान में उतरेगी। ‘CPL 2021’ का फाइनल मुकाबला 15 सितंबर को खेला जाएगा।