cricket

मेलबर्न. भारत (India) ने पैट कमिन्स के लगातार दो ओवरों में दो विकेट गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां लंच तक तीन विकेट पर 90 रन बनाये। भारत ने सुबह एक विकेट पर 36 रन से आगे खेलना शुरू किया और सतर्क शुरुआत की लेकिन कल के अविजित बल्लेबाजों शुभमन गिल (Shubhman Gill) (45) और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)(17) के विकेट 11 गेंद के अंदर गंवा दिये।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 195 रन बनाये थे और इस तरह से भारत उससे अभी 105 रन पीछे है। लंच के समय कप्तान अंजिक्य रहाणे 10 और हनुमा विहारी 13 रन पर खेल रहे थे। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 21 वर्षीय गिल ने अपनी प्रवाहमय बल्लेबाजी से प्रभावित किया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 65 गेंद की अपनी पारी में कुछ उम्दा शॉट लगाये। पुजारा ने हमेशा की तरह सतर्क बल्लेबाजी की और 70 गेंदों का सामना किया। गिल सुबह आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्होंने कमिन्स की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को आसान कैच दिया। कमिन्स ने अपने अगले ओवर में पुजारा को पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी।

कमिन्स की कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले को चूमकर पेन के दस्तानों में चली गयी जिन्होंने डाइव लगाकर खूबसूरत कैच लिया। सुबह दिन की पहली गेंद पर ही कप्तान पेन को लगा कि वह गिल के बल्ले का किनारा लेकर गयी है। उन्होंने निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का सहारा लिया लेकिन उनका अनुमान गलत निकला और आस्ट्रेलिया ने एक ‘रिव्यू’ गंवा दिया।

विहारी ने क्रीज पर उतरते ही बेहतरीन ड्राइव लगाकर अपना आत्मविश्वास दिखाया और कप्तान रहाणे के साथ मिलकर आगे टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पहले सत्र में शानदार गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को बांधे रखा। आस्ट्रेलिया चार मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है।