One-Day-Ranking

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से दुनिया भर में लॉकडाउन (Lockdown) लग गया और लम्बे समय तक कई खेलों के टूर्नामेंट्स पर ग्रहण लगा रहा। क्रिकेट भी अछूता नहीं रहा। करीब 5 महीने तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गया। कोरोना महामारी यानी covid-19 की वजह से कई महत्वपूर्ण मैच भी रद्द कर दिए गए।

2020 में पूरे साल भर में टीम इंडिया ने सिर्फ 9 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इसके बावजूद इतने नकारात्मक माहौल में भी कई सकारात्मक खबरें भी आईं। जिसमें केएल राहुल का कीर्तिमान शामिल है। अगर हम सिर्फ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो केएल राहुल (KL Rahul) भारत का नया सितारा बनकर सामने आए।

राहुल ने अपनी बैटिंग ही नहीं बल्कि विकेटकीपिंग से भी वनडे क्रिकेट के इतिहास में अपनी ख़ास पहचान बनाई है। इस साल, यानी 2020 में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना दिया है। राहुल 2020 में वनडे क्रिकेट (ODI) में टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

केएल राहुल वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए  

भारतीय टेस्ट टीम के शानदार बल्लेबाज़-विकेटकीपर केएल राहुल (KL. Rahul) ने साल 2020 में कुल मिलकर 9 एकदिवसीय मैच (ODI) खेले हैं। खेले इन 9 मैचों में राहुल ने 55 की औसत से 433 रन बनाए। इस स्कोर में उनका 1 शतक और 3 अर्द्धशतक भी शामिल है। साल 2020 में 433 रन बनाकर राहुल टीम इंडिया में सबसे ज़्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए और पहले स्थान पर हैं।

राहुल के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट (ODI) में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। इस साल विराट कोहली ने 47 की औसत से कुल 433 रन बनाए। इस स्कोर में विराट के 5 अर्धशतक शामिल हैं, लेकिन इस साल वो एक भी शतक नहीं बना पाए। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साल 2020 में 3 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 171 रन बनाए।

2020 में  निकले कुल 3 शतक   

टीम इंडिया ने साल 2020 में कुल 9 वनडे मैच (ODI 2020 India) खेले। जिसमें सिर्फ़ 3 बल्लेबाजों ने शतक बनाए। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 103, केएल राहुल ने 112 और रोहित शर्मा ने 119 रन बनाए। राहुल के शानदार खेल को देखते हुए ज़ाहिर है टीम इंडिया को उनसे आने वाले सालों में भी ऐसे ही खेल की उम्मीद होगी। नए साल 2021 में भी टीम इंडिया कई महत्वपूर्ण सीरीज़ खेलेगी। ऐसे में केएल राहुल के खेल पर क्रिकेट पंडितों के साथ-साथ खेलप्रेमियों की नज़रें भी उनपर टिकी रहेंगी।

सबसे ज़्यादा छक्के भी जड़े    

साल 2020 में टीम इंडिया की तरफ से वनडे (ODI) में सबसे ज़्यादा छक्का (Most Sixes Indian Cricketer, 2020) मारने का कीर्तिमान भी केएल राहुल के नाम रहा। इस साल राहुल ने कुल 16 छक्के जड़े। छक्का ठोकने के मामले में इस साल दूसरे नंबर पर रहे रवींद्र जडेजा Ravindra Jadeja ), जिन्होंने 9 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों (One Day International India) में 8 छक्के मारे। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 3-3 वनडे मैचों में 6-6 छक्के जड़े हैं।

– विनय कुमार