3 tough contenders to become the Vice-Captain of T20 Team India
File Photo

    – विनय कुमार

    ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट के गलियारों में हलचल मच चुकी है। एक तरफ जहां बीते गुरुवार, 16 सितंबर को टीम इंडिया के धांसू कप्तान कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने घोषणा कर दी कि ‘T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद वे T20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे, वहीं उनकी घोषणा के बाद अब इस बात को लेकर खबरों का बाजार गर्म हो चुका है कि अब टीम का अगला कप्तान और उप कप्तान कौन होगा।  हालांकि, ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का T20 TEAM INDIA का कप्तान बनना लगभग तय है, जो ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को 5 बार चैंपियन बना चुके हैं। इसके साथ ही टीम की उप-कप्तानी को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। वाइस कैप्टेन को लेकर तीन नाम चर्चा में हैं, जिसमें टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) का नाम सबसे आगे है।

    ये हैं वाइस कैप्टेन के दावेदार

    हालांकि BCCI के पास कई नाम हैं, लेकिन ऐसे 3 खिलाड़ी हैं, जो T20 Team India की उप-कप्तानी (Vice Captain) की जिम्मेदारी संभालने की काबिलियत रखते हैं- ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और  केएल राहुल (KL Rahul)। cricket.com पर BCCI के एक ऑफिशल ने कहा, ‘पंत एक मजबूत दावेदार हैं, लेकिन आप केएल राहुल (KL Rahul) को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते। क्योंकि, वे एक IPL टीम के कप्तान हैं। इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह भी हैं।”

    इन दावों का खंडन किया

    चीजों की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र ने उन दावों का खंडन किया जिसमें कहा जा रहा है कि कोहली ने अधिक बोझ मिलने के कारण कप्तानी छोड़ी। सूत्र के अनुसार, ‘विराट जानते थे कि उन्हें सफेद गेंद की कप्तानी से हटा दिया जा सकता है अगर टीम संयुक्त अरब अमीरात विश्व टी20 में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती पाती। तो जहां तक ​​उसकी सीमित ओवरों की कप्तानी का सवाल है उसने अच्छा किया है।” उन्होंने कहा, ‘उन्होंने अपने ऊपर थोड़ा दबाव कम किया क्योंकि ऐसा लगता है कि वह अपनी शर्तों पर हैं। अगर टी20 में प्रदर्शन में गिरावट आती है तो वह 50 ओवर के मैचों में भी बताैर कप्तान पीछे हट सकता है।”

    कोहली के साथ समस्या उसका कम्युनिकेशन है

    खबरें तो ये भी घूम रही हैं कि कप्तान विराट कोहली नहीं चाहते हैं कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारत को सीमित ओवरों का कप्तान नहीं बनाना चाहिए। केएल राहुल (KL Rahul) को वनडे टीम में और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को T20 टीम का कप्तान नियुक्त किया जाए। इसके पीछे की वजह यह है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की उम्र 34 साल की हो चुकी है। BCCI से जुड़े एक सूत्र ने कहा, “बोर्ड (BCCI) को ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि कोहली (Virat Kohli) रोहित (Rohit Sharma) को अपना उत्तराधिकारी नहीं चाहते हैं।”

    भारत के एक पूर्व खिलाड़ी ने कहा, “मैदान के बाहर विराट कोहली वाकई अपने आप में रहने वाले खिलाड़ी है। उनके साथ समस्या है उनका कम्युनिकेशन गैप है। एमएस धोनी (MS Dhoni) की बात की जाए तो बतौर कप्तान उनका दरवाजा 24×7 खुला मिलेगा और टीम के खिलाड़ी कभी भी उनसे मिलने जा सकते हैं। उनके साथ भोजन कर सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर खेल को लेकर चर्चा कर सकते हैं।”

    गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक एक भी आईसीसी इवेंट (ICC EVENT) में जीत हासिल नहीं की है। कई बार इस वजह से आलोचनाओं से घिरे भी नजर आए हैं। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ‘ICC CHAMPIONS TROPHY, 2017’ के  फाइनल मैच में पाकिस्तान से हार गई थी।  उसके बाद ‘ICC ODI WORLD CUP, 2019’ के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से (IND vs NZ) से हार का सामना करना पड़ा। और उसके बाद, 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP FINAL, 2021’ में न्यूजीलैंड की टीम ने ‘विराट’सेना’ को हरा दिया।