Ranji Trophy के इतिहास में जुड़ा एक नया कीर्तिमान, Jaydev Unadkat की गेंदों ने Delhi के खिलाफ ढाया कहर, ऐसी हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़

    Loading

    विनय कुमार

    टीम इंडिया के धारदार बोलर तेज जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) ने डोमेस्टिक क्रिकेट में एक नई मिसाल कायम कर दी। सौराष्ट्र टीम के कप्तान उनादकट ने रणजी ट्रॉफी के ताज़ा सीज़न के एक मैच में दिल्ली के खिलाफ (Delhi vs Saurashtra Ranji Trophy Tournament 2023) विकेटों की झड़ी लगा दी। उन्होंने इस मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट झटककर दिल्ली की हालत खराब कर दी।

    आज मंगलवार, 3 जनवरी को टॉस जीतकर दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी चुनी। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में दिल्ली का दांव गलत पड़ गया। मैच के पहले ही ओवर में जयदेव उनादकट ने एक के बाद एक लगातार 3 गेंदों में 3 विकेट चटका दिए और रणजी ट्रॉफी के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड दर्ज करा दिए। 

    उनादकट ने अपनी बोलिंग की तीसरी गेंद में दिल्ली के बल्लेबाज़ ध्रुव शौरी को शिकार बनाया।  उसके बाद अगले 2 गेंदों में वैभव रावल और दिल्ली टीम के कप्तान यश ढुल को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ये तीनों बल्लेबाज़ शून्य पर चलता हो गए। को शिकार बनाया. इस हैट्रिक के बाद दिल्ली की टीम की कमर टूट गई। 53 रन के स्कोर तक आते-आते उसके 8 विकेट गिर गए थे। 

    जयदेव उनादकट ने इस मैच में 12 ओवर की गेंदबाज़ी में 1 मेडेन ओवर के साथ सिर्फ 39 रन देकर 8 विकेट चटकाए। सौराष्ट्र ने 35 ओवर में 3.8 की औसत से कुल 133 रन पर ढेर हो गई। खास बात ये रही कि उनादकट रणजी ट्रॉफी के इतिहास में मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले इकलौते बोलर बन गए और एक नई मिसाल कायम कर दी।

    गौरतलब है कि इससे पहले रणजी ट्रॉफी में 2017-18  के सीजन में कर्नाटक टीम के फास्ट बोलर विनय कुमार ने हैट्रिक ली थी। लेकिन, उन्होंने उस मैच के अपने पहले और तीसरे ओवर में मिलकर हैट्रिक बनाई थी। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विनय कुमार ने मुंबई उस सीज़न में के खिलाफ खेले गए उस मैच के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पहला विकेट चटकाया था। इसके बाद तीसरे ओवर की पहली 2 गेंदों में 2 और विकेट झटके थे। लेकिन, आज जयदेव उनादकट ने  इतिहास रच दिया।

    गौरतलब है कि, भारतीय टेस्ट टीम के हालिया बांग्लादेश के दौरे में 12 साल बाद उन्होंने टेस्ट मैच में वापसी की थी। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में खेले गए मैच में  टेस्ट मैच खेला था. इसमें उन्होंने 12 साल के इंतजार के बाद टेस्ट क्रिकेट में हिस्सा लिया था।