KOHLI

    Loading

    विनय कुमार

    इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी मारने वालों की लिस्ट में भारत के धांसू बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli)  तीसरे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), दूसरे 

    नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting), तीसरे पायदान पर विराट कोहली और चौथे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) हैं। रिकी पोंटिंग 71 इंटरनेशनल सेंचुरी के साथ दूसरे नंबर पर और विराट कोहली 70 सेंचुरी के साथ हैं। आज विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ  3 मैचों की वनडे सीरीज (SA vs IND ODI Series, 2022) के पहले मैच में पार्ल के मैदान पर उतरेंगे। भारतीय वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) का यह पहला इंटरनेशनल वनडे मैच होगा।

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Former Captain) पिछले 26 महीनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अपने बल्ले से 71वीं (टेस्ट, वनडे और T20 मिलाकर) और पिछले 30 महीनों से 44वीं वनडे सेंचुरी के लिए तरस रहे हैं। भाग्य उनका साथ नहीं दे रहा है। 

    विराट कोहली (Virat Kohli) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सेंचुरी के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ एक सेंचुरी दूर हैं। उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि कप्तानी का बोझ हटने के बाद वे खुलकर और टिककर खेलेंगे और रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए उनसे आगे बढ़ेंगे।

    इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज

    • * सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 664 मैचों में 48.52 की औसत से 34,757 रन बनाए। जिसमें 100 सेंचुरी भी शामिल हैं।
    • * रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) नेे अपनेेकरियर में खेले कुल खेले 560 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 45.95 की औसत से 27,483 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 71 सेंचुरी निकले।
    • * विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर में अब तक खेले कुल 448 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 54.83 की औसत से 23,358 रन बनाए हैं। और उनके बल्ले से अब तक कुल 70 सेंचुरी निकल चुके हैं।
    • * कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara Sri Lanka) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेले 594 मैचों में 46.77 की औसत से 28,016 रन बनाए। जिसमें 63 सेंचुरी शामिल कुमार

    वनडे इंटरनेशनल के टॉप-3 शतकवीर

    • * सचिन तेंडुलकर ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में कुल 49 शतक लगाए।
    • * विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 43 सेंचुरी ठोक चुके हैं। 
    • * रिकी पोंटिंग ने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 30 शतक बनाए थे। 

    वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग से काफी आगे हैं। हां, टेस्ट क्रिकेट में विराट रिकी पोंटिंग के 41 शतक से काफी पीछे हैं। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 27 सेंचुरी लगाते हैं।

    भारतीय धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने उम्मीद जताई है कि इस ताजा मैच में उनका शागिर्द सेंचुरी लगाएगा। उन्होंने कहा, “विराट को चुनौतियों का सामना करना पसंद है और वह उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार करते हैं। अब जब उन्हें कप्तानी से (Team India Captaincy Virat Kohli) भी राहत मिल गई है, तो वे नए रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेंगे। वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ (IND vs SA ODI Match, 2022) सेंचुरी लगाने की पूरी कोशिश करेंगे। मुझे लगता है कि अब हम एक नए विराट कोहली (Virat Kohli) को बल्लेबाजी (International Match Runs) का आनंद लेते हुए, देश के लिए बहुत सारे रन बनाते हुए और देश के लिए मैच जीतते हुए (March Winner Virat Kohli) देख सकेंगे।”