Australia vs Pakistan

    -विनय कुमार

    सुरक्षा कारणों के मद्देनजर पिछले दिनों न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के दौरे को रद्द करने के बाद पाकिस्तान तिलमिला गया था। लेकिन अब पाकिस्तान की इज्जत पर असुरक्षा के लगे बट्टे के बाद उसके लिए राहत की खबर आई है। ऑस्ट्रेलिया 24 साल बाद द्विपक्षीय सीरीज के लिए पाकिस्तान के दौरे पर जाएगा। इस दौरे में ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान के खिलाफ (Australia vs Pakistan Bilateral Series 2021) ODI, T20 और टेस्ट मैच खेलेगी।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कनितिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 24 साल पहले 1998 में पाकिस्तान का दौरा किया था। अब 2022 के मार्च में आरंभ होने वाले दौरे में ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेलेगा। ‘World Test Championship’ के तहत खेले जाने वाले इन मैचों का आयोजन कराची (3 से 7 मार्च, 2022), रावलपिंडी (12 से 16 मार्च, 2022) और लाहौर (21 से 25 मार्च 2022) में कराया जाएगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board PCB) ने इस दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि सीमित ओवर क्रिकेट के कुल 4 मैच 29 मार्च से 5 अप्रैल के बीच खेले जाएंगे।

    गौरतलब है कि, इस साल सितंबर में न्यूजीलैंड (New Zealand vs Pakistan Bilateral Series) की टीम पाकिस्तान पहुंचने के तुरंत बाद सुरक्षा खतरों के मद्देनजर बिना कोई मुकाबला खेले स्वदेश वापस लौट गई थी। इसके तुरंत बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भी पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था।

    एक बात तो साफ है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का पाकिस्तान के दौरे में आने की बात पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ रमीज राजा (Rameez Raja PCB Chief) के लिए एक बड़ी जीत कही जा रही है। क्योंकि, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के दौरा रद्द करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के पाकिस्तान के दौरे की उम्मीद नहीं थी। रमीज राजा (Rameez Raja) कहा, “मुझे खुशी है कि हम 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे। बहुत बड़ी खुशी है।  उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) दुनिया में बेहतरीन  प्रदर्शन करने वाली टीम में से एक है। और, 24 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया का पहली बार हमारे देश (पाकिस्तान) में खेलना क्रिकेटप्रेमियों के लिए खास लम्हा होगा।”

    ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) के चीफ़ एक्जीक्यूटिव ऑफ़सर निक हॉकले (Nick Hockley CEO Cricket Australia) ने कहा कि वे अपनी टीम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए PCB के साथ काम करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम दौरे की योजना बनाने के लिए PCB के शुक्रगुजार हैं और जरूरी  संचालन, लॉजिस्टिक और COVID-19 PROTOCOL को अंतिम रूप देने के लिए आगामी महीनों में काम करना जारी रखेंगे।”

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि  ऑस्ट्रेलिया ने 1998-99 में पाकिस्तान के अपने आखिर दौरे में मार्क टेलर (Mark Taylor Captain Australia) की कप्तानी में खेले टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी। उसके बाद 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने दौरे से ठीक पहले पाकिस्तान में हुए फिदायीन आतंकी हमले के मद्देनजर दौरा रद्द कर दिया था। जिसके बाद वह समूची सीरीज कोलंबो (Colombo) और यूएई (UAE) में खेली गई थी।

    गौरतलब है कि, 2009 में लाहौर (Lahore) में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर हुए आतंकी हमले की वजह से  पाकिस्तान के दौरे पर क्रिकेट खेलने वे ज्यादातर देशों ने पाकिस्तान के दौरे को लेकर नहीं सोचा। इस बाद पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के 4 दौरों की मेजबानी श्रीलंका (Sri Lanka), इंग्लैंड (England) और यूएई (UAE) में की थी।

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा 2022:

    Test Series (AUS vs PAK)

    पहला टेस्ट – 3 से 7 मार्च, 2022

    दूसरा टेस्ट – 12 से 16 मार्च, 2022

    तीसरा टेस्ट – 21 से 25 मार्च, 2022

    ODI Series (AUS vs PAK)

    पहला वनडे – 29 मार्च, 2022

    दूसरा वनडे – 31 मार्च, 2022

    तीसरा वनडे – 2 अप्रैल, 2022

    T20 इंटरनेशनल (AUS vs PAK)

    5 अप्रैल, 2022