विराट कोहली के बाद ‘इन दो’ में से एक होगा टीम इंडिया का कप्तान

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली भारत की मेज़बानी में UAE में ले जा रहे ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद वर्कलोड मैनेज करने के लिहाज से T20 Team India  की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं। इस बात की चर्चा अब जोरों पर है, कयास भी खूब लगाए जा राह हैं कि अब वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का कौन सा धुरंधर उन्हें रिप्लेस कर टीम की कमान संभालेगा। जहां कप्तानी के तौर पर पहला नाम सभी के दिमाग में टीम के वाइस कैप्टेन रोहित शर्मा (Rohit Sharma Vice Captain) का नाम कौंध रहा है, वहीं, उम्र के नजरिए ज से भारत को लंबे समय के लिए टीम के कप्तान की नियुक्ति पर नजर है।

    गौरतलब है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने T20 Cricket में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, चाहे वो फ्रैंचाइजी लीग क्रिकेट हो (IPL T20 TOURNAMENT) या फिर इंटरनेशनल मैच। 34 साल के महाविस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा फिलहाल कुछ वक्त के लिए टीम की कमान ज़रूर संभाल सकते हैं। यूं तो, उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी देना एक सोचा-समझा कदम भी हो सकता है, जिसमें टीम इंडिया का मैनेजमेंट उनके बाद के अगले और 10 साल के लिए कप्तान पर गौर करे।

    रोहित के बाद ये धुरंधर बन सकते हैं कप्तान

    खबरों के मुताबिक, एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली अगले ‘ICC ODI WORLD CUP, 2023’ और ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY, तक अपनी  कप्तानी बरकरार रख सकते हैं। ऐसे में टीम इंडिया का मैनेजमेंट अगले दौर के खिलाड़ियों मेंलंबे समय के लिए एक धांसू कप्तान चुनने पर निगाहें गड़ाएगी। इस मामले पर साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑल राउंडर लॉन्स क्लूजनर (Lance Klusener) ने भी अपनी राय दी है। उन्होंने इस खास जिम्मेदारी के लिए उन दो खिलाड़ियों का नाम लिया, जिनमें कैप्टेंसी का जानदार फैक्टर है। 

    लांस क्लूजनर के मुताबिक, आने वाले समय में भारत के मौजूदा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं। क्लूजनर ने कहा कि फिलहाल ऋषभ पंत कच्चे घड़े की तरह हैं और तुरंत जिम्मेदारी नहीं ले सकते। यही कारण है कि BCCI रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को  अगला कप्तान बनायेगी और इस दौरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को इस जिम्मेदारी के लिये तैयार करेगी। और जब सही आते ही पंत को कमान सौंप दी जाएगी।

    ऋषभ पंत में है कमान संभालने का टैलेंट

    एक अंग्रेजी न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में लांस क्लूजनर (Lance Klusener) ने कहा, “मुझे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के अंदर एक कप्तान नजर आता है और मुझे पूरा विश्वास है कि वो एक दिन टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे। वह अभी युवा हैं, और इस दरम्यान हम रोहित को कुछ समय तक कप्तानी करते देखें। मेरा मानना है कि इस समय विराट कोहली के बाद कप्तानी संभालने के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) यह भूमिका निभा सकते हैं। रोहित शर्मा में कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की झलक नजर आती है। इसलिए वो अगले दौर के लिये बढ़िया लीडर तैयार कर सकते हैं।”

    केएल राहुल बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान

    जहां एक तरफ दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की कप्तानी कर के ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ में आने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कप्तानी के एक प्रबल दावेदार हैं, वहीं लांस क्लूजनर के मुताबिक, केएल राहुल (KL Rahul) का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल है जो निकट भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बन सकते हैं। क्लूजनर का मानना है कि टीम इंडिया के वाइस कैप्टेन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मौजूदा समय में टीम की कप्तानी संभालने के बढ़िया उम्मीदवार हैं। लेकिन, इस दरम्यान लंबे समय के लिए भारत को एक युवा कप्तान भी ढूंढने की जरूरत है।

    उन्होंने कहा, “विराट (Virat Kohli) बेहतरीन रहे हैं। उनका जोश और जुनून देखने लायक होता है,। हालांकि, अब यह उनका फैसला है कि वो आगे आकर और किसी और को अवसर दें। मैं उनकी जगह एक युवा कप्तान देखता हूं, जो कि लंबे वक्त के लिए टीम इंडिया की कमान संभाल सके। ऐसे में, मुझे नहीं लगता कि इस मामले में कोई रुकावट आएगी। हां, हम कुछ समय तक रोहित शर्मा को इस रोल में दिखेंगे।  जिसके बाद केएल राहुल (KL Rahul) या ऋषभ पंत (Rishabh Pant) में से किसी एक खिलाड़ी को टीम की कमान दी जा सकती है।”