dale steyn and virat kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के धांसूूकप्तानन विराट कोहली ने जब से ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 के बाद T20 टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने को घोषणा की उसी दिन से भारत की T20 टीम के अगले कप्तान को लेकर कई नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। क्रिकेट की दुनिया की कई नामचीन हस्तियां नए कप्तान को लेकर अपनी अपनी राय दे रहे हैं। इसी फेहरिस्त में साउथ अफ्रीका के महान गेंदबाज रहे डेल स्टेन (Dale Steyn) ने भी अपनी राय शेयर की है।

    डेल स्टेन (Dale Steyn) ने ‘Sports Tak’ से अपनी खास बातचीत में कहा कि T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021) के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद T20 टीम के इंडिया के कप्तान बननआ के सबसे प्रबल दावेदार हैं। लेकिन भविष्य के लिए भी भारतीय टीम के पास श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) जैसे कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं।

    डेल स्टेन ने कहा, “आप आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) में देखिए कई खिलाड़ी हैं, जो इस जिम्मेदारीी (कप्तानी) को संभाल सकते हैं। सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Rishabh Pant), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma), कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम की जिम्मेदारी लंबे वक्त के लिए संभाल सकते हैं। आपको बस ये करना है कि उन्हें मौका दें और लंबे वक्त तक उन्हें जिम्मेदारी निभाने दीजिए। भारत ने पहले भी ऐसा किया है।”

    हालांकि साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज गेंदबाज ने विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद एक सबसे कॉमन खिलाड़ी का नाम जो सामने रखा, वो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, “रोहित शर्मा कामयाब कप्तानों में से एक रहे हैं और वे युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने की काबिलियत रखते हैं।”

    स्टेन ने कहा “टीम इंडिया में इस समय कई खिलाड़ी हैं। सबसे बढ़िया बात यह है कि जितने युवा खिलाड़ी आ रहे हैं, सभी वर्ल्ड क्लास प्लेयर्स (World Class Players)  हैं। चाहे वो ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हों या मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) हों, हर खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया है। अगर आप रोहित (Rohit Sharma) को कप्तान बनाते हैं, जिन्होंने कई बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है, तो वे इन युवाओं को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं।”

    क्रिकेट का इतिहास इस बात का गवाह है कि रोहित शर्मा ने जितने भी मौकों पर टीम इंडिया की कप्तानी की है, या फिर IPL में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) की कप्तानी की, उनका बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। उनकी कप्तानी में भारत ने 19 में से 15 मैचों में बाज़ी मारी है। जिसमें निदाहास ट्रॉफी (Nidahas Trophy), एशिया कप (Asia Cup) जैसे खिताब शुमार हैं। इसके अलावा, हिटमैन रोहित शर्मा के नेतृत्व में ‘मुंबई इंडियंस’ ने 5 बार IPL T20 TOURNAMENT की खिताब पर अपना पताका फहराया है।