Image: Twitter
Image: Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत ने दो मैचों की ताजा टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को हरा दिया और बहुत बड़ी जीत अपने नाम कर ली। इस मैच में भारत ने कीवी टीम को 372 रनों से हराया है, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रनों से जीत का रिकॉर्ड है। यह मैैैच न्यूजीलैंड के महाघातक साबित हुए गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक पारी में भारत के 10 विकेट चटकाए और इतिहास रच दिया। लेकिन, इसके बावजूद वे अनलकी साबित हुए। एक वजह से नहीं बल्कि तीन खास वजहों से। ऐसे में अगर हम बात करें तो न्यूजीलैंड की तरफ से कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा निराश या अपने-आपको अनलकी महसूस कर रहा होगा, तो वे हैं एजाज पटेल (Ajaz Patel)। आइए जानें वो तीन कारण –

    पहला कारण

    एजाज पटेल ने मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के दस के दसों विकेट अकेले चटकाए, लेकिन इसके बावजूद उनकी टीम जीत नहीं पाई।  पहली पारी में उन्होंने 119 रन देकर 10 विकेट चटकाए थे।

    इतिहास बताता है कि एजाज पटेल (Ajaz Patel) से पहले भारतीय टीम के महान कप्तान और घातक तेज़ गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) ने वेस्ट इंडीज  के खिलाफ (India vs West Indies Test Match, 1993) 1993 में 83 रन देकर 9 विकेट हासिल किए थे।

    एजाज पटेल से पहले तक कपिल देव इस मामले में अनलकी थे। लेकिन, अब एजाज कपिल देव से आगे पहुंच गए हैं।  किसी मैच की एक पारी में 10 विकेट चटकाने के बावजूद उनकी टीम जीत नहीं पाई।

    दूसरा कारण

    यह मसला केवल पारी की ही नहीं, बल्कि मैच को लेकर भी यह बात साबित होती है। इस मामले में न्यूज़ीलैंड टीम के गेंदबाज एजाज पटेल से पहले अनलकी का टैग जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) के नाम था। उन्होंने 1999 में खेले गए एक टेस्ट मैच में 132 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे। लेकिन, उस मैच में भारत की टीम हार गई थी। न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम मेइनखेल गए ताज़ा टेस्ट मैच में एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मैच में 225 रन देकर 14 विकेट चटकाए तो ज़रूर, लेकिन वह भी मैच नहीं ही जिता पाए।

    तीसरा कारण

    इस ताज़ा टेस्ट मैच में एजाज पटेल ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से मैच पर मानो पूरी तरह से कब्जा तो कर लिया था।  मैच में 14 विकेट भी चटकाए।  लेकिन, ये कहना बड़ा मुश्किल है कि क्या कभी ऐसा मौका भी आया जब गेंदबाज ने पारी में 10 विकेट सहित मैच में कुल 14 विकेट चटकाने के बावजूद किसी इतने महाघातक गेंदबाज को ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of The Match India vs New Zealand Mumbai Test Match, 2021) न मिला हो। इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार से नवाजा गया। ऐसे में किसी खिलाड़ी को अनलकी न कहें तो क्या कहा जाए।