अकिला धनंजय: जिसने एक ही मैच में ली हैट्रिक और खाए छह गेंदों में छह छक्के

    Loading

    नई दिल्ली: आज यानी 4 अक्टूबर को श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय का जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1993 में हुआ था। धनंजय अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेल के सभी रूपों को खेलते हैं। मार्च 2021 में, वह वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले और एक ही मैच में एक ओवर में अधिकतम छह छक्के लगाने वाले पहले गेंदबाज भी बने।

    दरअसल, वेस्टइंडीज और श्रीलंका (West Indies vs Sri Lanka) के बीच एंटीगुआ में खेले गए पहले टी20 मैच में कायरन पोलार्ड 38 रनों की तूफानी पारी खेली थी। पोलार्ड ने अपनी पारी में 11 गेंदें खेली और छह छक्के लगाए थे। उन्होंने अकिला धनंजय के एक ओवर में ही छह छक्के जड़े थे। हालांकि, इस मैच में ही धनंजय ने हैट्रिक लेकर सबके होश भी उड़ा दिए थे। 

    लिया हैट्रिक, खाए 6 छक्के 

    धनंजय ने आठ साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे श्रीलंकाई गेंदबाज हैं। उन्होंने मैच के चौथे ओवर में एविन लुईस (28), क्रिस गेल (0) और निकोलस पूरन (0) को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैट्रिक जमाया था। उनसे पहले तिसारा परेरा और लसिथ मलिंगा ये कारनामा कर चुके हैं। धनंजय ने इस मैच में चार ओवर में 62 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे। 

    अंतरराष्ट्रीय मैचों से हो चुके हैं निलंबित 

    अकिला धनंजय के ज़िंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव आए हैं। दिसंबर 2018 में, उनके गेंदबाजी एक्शन को अवैध मान उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया था। जिसे बाद में मार्च 2019 में उन्हें एक बार फिर से खेलने की मंज़ूरी दी गई थी। लेकिन उनकी वापसी की ख़ुशी ज़्यादा दिन तक नहीं रह पाई। क्योंकि, सितंबर 2019 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने धनंजय को अंतरराष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजी करने से बारह महीने के लिए निलंबित कर दिया, क्योंकि उनकी गेंदबाजी कार्रवाई को एक बार फिर से अवैध माना गया था। दो साल के समय के भीतर उन्हें दो बार बायोमैकेनिक्स मूल्यांकन में विफल रहने के लिए जुर्माना प्राप्त हुआ। हालांकि, उन्हें 8 जनवरी 2021 को फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने की मंजूरी मिली है।