Team India, Test
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टेस्ट क्रिकेट के ऐतिहासिक मैच ‘ICC World Test Championship Final 2021’ में टीम इंडिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन उम्मीद पर खरा नहीं उतरा, बल्कि निराशाजनक रहा है। नाम बड़े और दर्शन छोटे वाली बात हो गई, क्योंकि वे बड़े नाम होकर भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC FINAL England) फाइनल के तीसरे दिन साउथम्पटन के मैदान में अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाने में नाकाम रहे। तेज़ गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने आपस में मिलकर केवल दो विकेट लिए और लगातार अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंद हिट करने में नाकाम नजर आए।

    लेकिन, किस्मत ने फिर साथ निभाया। पांचवें  दिन खेल शुरू होने की संभावना हुई, जिसके बाद भारत ने लंच तक बेहतरीन वापसी की। मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने मिलकर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा दिए, जो खिलाड़ी एक समय क्रीज पर जमते हुए दिख रहे थे। बहरहाल, लंच तक कीवी टीम ने 5 विकेट खोकर 135 रन बना लिए थे।

    Bhuvneshwar Kumar

    भुवनेश्वर कुमार को मिस कर रहा इंडिया

    हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने डंके की चोट पर कहा था कि भारत को कोई फर्क नहीं पड़ता भले ही न्यूजीलैंड, इंग्लैंड में पहले आकर 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेल ले। लेकिन अब स्पष्ट है कि न्यूजीलैंड बेहतर तैयारियों के साथ नजर आ रही है और उनको इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने का ताज़ा अनुभव का भरपूर फायदा भी मिल रहा है। गेंदबाजने साथ टीम इंडिया के बल्लेबाजों में प्रैक्टिस की कमी की झलक साफ दिखाई दी।

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और फिलहाल हिंदी कमेंट्री के बेताज बादशाह आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) का मानना है कि टीम इंडिया ने भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को बहुत मिस किया। 31 साल के भुवनेश्वर कुमार देश में स्विंग के सबसे अच्छे गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उनमें गेंद को दोनों तरफ से शानदार तरीके से स्विंग करने की बेहतरीन क्षमता है। आकाश चोपड़ा के मुताबिक, भुवनेश्वर कुमार WTC FINAL के लिए परफेक्ट हो सकते थे और कीवी खिलाड़ियों को नानी याद दिला सकते थे।

    आकाश चोपड़ा ने गिनाए भुवनेश्वर कुमार के फायदे

    इस ऐतिहासिक मैच के पूरे चार दिन बारिश से प्रभावित रहे। खबर लिखे जाने तक (भारतीय समयानुसार शाम के 7.15 बजे तक) न्यूजीलैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए हैं, जबकि भारत की पहली पारी 217 रनों पर सिमट चुकी थी। अब 23 जून को रिजर्व डे होने के साथ खेल के दो दिन बचे हैं।

    अपने YouTube चैनल पर शेयर किए गए एक वीडियो में, टीम इंडिया में पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इस बात को खुलकर कहा कि WTC फाइनल मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को मिस किया जा रहा है।

    चोपड़ा ने कहा, “भारत निश्चित रूप से भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को मिस कर रहा है। उसके तीन खास पहलू भी हैं। सबसे पहले, वह नई गेंद (New Ball tricks Bhuvaneshwar Kumar) से जादू करते हैं। दूसरे, वह लंबे स्पेल (long spells) हैं। और तीसरी बात यह है कि वह बल्लेबाजी (Bhuvaneshwar Kumar Batting) भी कर सकते हैं। वह टीम इंडिया (Team India) के लिए सब कुछ कर सकते थे।”

    शमी और बुमराह को कोई खास स्विंग नहीं मिल सकी

    आकाश चोपड़ा का ये भी कहना है कि सिर्फ इशांत शर्मा ही थोड़ा स्विंग ले सके। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को कुछ खास स्विंग नहीं मिला।

    उन्होंने कहा, “स्विंगिंग (swings) की स्थिति का उपयोग तभी किया जा सकता है, जब गेंद आपके हाथ से निकल जाए। हमने देखा कि कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) को काफी स्विंग मिल रही थी, तो साउथी (Tim Southee), जैमीसन (Kyle Jamieson) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult), इशांत शर्मा (Ishant Sharma) अभी भी कहीं करीब हैं। लेकिन बाकी के दो (बुमराह और शमी) काफी पीछे हैं। वे गेंद को स्विंग नहीं करते, वे सीम गेंदबाज (seamers) हैं।”

    बहरहाल, अब कुछ नहीं हो सकता। भारत को अपनी टीम में मौजूद खिलाड़ियों से ही जीत की उम्मीद करनी चाहिए। और, विराट सेना को इस ऐतिहासिक मैच में पूरे जोश और जुनून के साथ खेलते हुए जीत हासिल करनी चाहिए। वैसे तो क्रिकेट संभावनाओं का खेल है। देखें, किसकी किस्मत में है टेस्ट क्रिकेट का पहला ‘ताज’।