DJ Bravo and Chris Gayle
Photo: ICC

    Loading

    -विनय कुमार

    आज ICC T20 World Cup, 2021 का 38वां मैच अबुधाबी के मैदान पर वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs West Indies) के बीच भिडंत हुई। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टारगेट को चेज़ करते हुए मैच जीत लिया। SUPER-12 स्टेज के तहत ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों के लिये यह मैच बड़ा महत्वपूर्ण था, खास कर ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत हासिल कर इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए जीत के मजबूत इरादे से मैदान में उतरी थी। वहीं,  ICC T20 World Cup, 2021 टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी वेस्ट इंडीज (West Indies) की टीम इस मैच में जीत दर्ज कर 2022 में खेले जाने वाले T20 World Cup के सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करना उसका मकसद था।

    यही नहीं आज का मुकाबला वेस्ट इंडीज के धाकड़ ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच था। आज खास बात ये भी देखी गई कि अबुधाबी के मैदान पर खेले गये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्ट इंडीज़ के इस मुकाबले में दुनिया के सबसे खतरनाक और विस्फोटक बल्लेबाज ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) ने भी इस तरह के संकेत दिये जिसे देखकर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद आज का मुकाबला उनके T20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का अंतिम मैच है। ऑस्ट्रेलिया ने आज के मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने फैसला किया और वेस्ट इंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।

    क्रिस गेल ने दिए इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के संकेत

    वेस्ट इंडीज के लिये एविन लुईस (Evin Lewis) ने 29 और क्रिस गेल (Chris Gayle) ने  ओपनिंग करते हुए 15 रन बनाए। इस दौरान जब गेल बैटिंग के लिये मैदान में उतर रहे थे तो उनके साथी खिलाड़ियों ने उन्हें ‘Guard of Honour’ दिया। क्रिस गेल ने एविन लुईस (Evin Lewis) के साथ पहले विकेट के लिये 30 रनों की पार्टनरशिप की और 9 गेंदो में 2 छक्के ठोकते हुए 15 रन बनाए। पैट कमिंस (Pat Cummins) ने गेल को बोल्ड कर वेस्ट इंडीज का पहला विकेट गिराया। आउट होने के बाद जब क्रिस गेल पवेलियन लौट रहे थे, उस वक्त भी उन्होंने बल्ला ऊपर उठाकर प्रशंसकों का शुक्रिया करते नजर आए। यही नहीं जब वेस्ट इंडीज़ की टीम बल्लेबाजी कर रही थी, उस दरम्यान क्रिस गेल ,(Chris Gayle) क्रिकेट किट से ग्ल्व्स और बाकी सामान अपने चाहनेवालों को बांटते दिखे।

    पहले भी ले चुके हैं रिटायरमेंट से यू टर्न

    गौरतलब है कि क्रिस गेल (Chris Gayle) ने अभी तक ऑफिशल तौर पर संन्यास का ऐलान नहीं किया है, लेकिन अबुधाबी के मैदान पर (West Indies vs Australia) क्रिस गेल ने जितने एक्शन किए उससे उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के संकेत मिल रहे हैं। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि यूनिवर्स बॉस ने 22 साल तक वेस्ट इंडीज की टीम के लिए खेला और इस दरम्यान एक महाविस्फोटक और महान बल्लेबाज के रूप में सामने आए। गौरतलब है कि, गेल दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने T20 Cricket में 1000 छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल ने इससे पहले भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही थी, लेकिन वेस्ट इंडीज की तरफ से एक और वर्ल्ड कप खेलने की बात करते हुए उन्होंने संन्यास लेने से इंकार कर दिया था। लेकिन, आज के उनके एक्शंस से ये लग रहा है कि उन्होंने अब मन बना लिया है।

    ड्वेन ब्रावो ने खेला अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंतिम मैच

    वहीं वेस्ट इंडीज (West Indies) के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने इस मैच से पहले ही संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। गौरतलब है कि, इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ (West Indies vs Sri Lanka T20 World Cup, 2021) अपने पिछले मैच में हार का सामना करने के बाद ड्वेन ब्रावो ने स्पष्ट कर दिया था कि इस ताज़ा वर्ल्ड कप का अंतिम लीग मैच उनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का अंतिम मैच होगा। इसलिए आज उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। इस वजह से आज के मैच में ब्रावो को बल्लेबाजी में प्रमोट किया गया था। आज उन्होंने 12 गेंदों में एक छक्का ठोकी और 10 रनों की पारी खेली। इसके अलावा, जब वेस्ट इंडीज की टीम गेंदबाजी के लिए मैदान में उतर रही थी, तब सभी खिलाड़ियों ने ‘Guard of Honour’ दिया।