cricket

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. UAE में खेले जा रहे ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ का 31वां मैच पाकिस्तान और नामिबिया (Pakistan vs Namibia) के बीच खेला गया, जहां पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने एक बार फिर जबरदस्त पारियां खेली और नामिबिया को हराया। इस ताज़ा जीत के साथ ग्रुप 2 से T20 World Cup , 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पाकिस्तान पहली टीम बन गई है। अबुधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गये इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया।

    पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान। ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए और नामीबिया को जीत के लिए 190 का टारगेट दिया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामिबिया की टीम ने पाकिस्तान से जमकर लोहा लेने की कोशिश की, लेकिन हार गई। कमज़ोर टीम बताई जाने वाली नामिबिया की टीम ने पाकिस्तान को भी परेशान कर दिया। नामीबिया 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना पाई और 45 रनों से मुकाबला हार गई। खास बात ये रही कि पाकिस्तान नामीबिया को ऑल आउट नहीं कर पाई। 

    गौरतलब है कि इस ताज़ा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की यह लगातार चौथी जीत है और 8 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर विराजमान हो गया। इंग्लैंड के बाद ICC T20 WORLD CUP, 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पाकिस्तान (Pakistan) दूसरी टीम बन गई। मंगलवार की शाम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई पाकिस्तान की शुरुआत बहुत धीमी रही और पावरप्ले में उसके बल्लेबाज 36 गेंदों में से 22 गेंदों में कोई रन नहीं बना पाए।

    बाबर आज़म ने तोड़ा विराट कोहली का कीर्तिमान

    हालांकि पावरप्ले खत्म होने के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने 70 और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 79 बनाए और पहले विकेट के लिए 113 रनों की पार्टनरशिप की। इस दौरान कप्तान आजम ने ICC T20 WORLD CUP, 2021 में अपना तीसरा अर्धशतक ठोका और कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम किए। 

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में बाबर आजम (Babar Azam) का यह बतौर कप्तान 14वीं हाफ सेंचुरी थी।  इस ताज़ा अर्धशतक के साथ ही बाबर आज़म ने रन मशीन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने वाले कप्तान बन गये। गौरतलब है कि कप्तान विराट कोहली ने अब तक 13 अर्धशतक लगाये हैं। मंगलवार के मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने 49 गेंदों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 7 जानदार चौके की मदद से 70 रनों की बेहताफ्वेन पारी खेली। डेविड वीज ने उन्हें फ्रीलिंक के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेज दिया।

    T20 Cricket में पूरे किए 2400 रन

    बाबर आजम (Babar Azam) ने अपनी इस अर्धशतकीय पारी के सात अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 2400 रन के आंकड़े को पार किया और इस बड़े आंकड़े को छूने वाले दुनिया के 8वें बल्लेबाज बन गए। पाकिस्तान के धुरंधर कप्तान बाबर आजम ने अपने करियर की 60वीं पारी में इस आंकड़े को पार किया। इस दरम्यान  उन्होंने 48 की औसत से रन बनाए। इस टोटल में उनकी एक जानदार सेंचुरी, 23 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। बाबर आजम ने सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय T20 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoaib Malik) 2380 रन और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर  (David Warner) 2345 रन को भी पछाड़ दिया।

    बाबर-रिजवान ने तोड़ा धवन-रोहित का कीर्तिमान

    बाबर आजम (Babar Azam) ने नामीबिया के खिलाफ़ खेले मुकाबले में मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) के साथ पहले विकेट के लिये 113 रनों की जबरदस्त पार्टनरशिप निभाई और T20 International Cricket में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी के मामले में भारत के शिखर धवन-रोहित शर्मा (Shikhar Dhawan-Rohit Sharma) के कीर्तिमान को तोड़ दिया, जिन्होंने अब तक 4 बार शतकीय साझेदारी निभाई हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम की इस सलामी बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने 5वीं बार शतकीय पार्टनरशिप कर यह बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

    ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने Mohammed Rizwan

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) के अलावा मंगलवार, 2 नवंबर की रात खेले गए ताज़ा मुकाबले में मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने भी शानदार हाफ सेंचुरी ठोकी। इस पारी में उन्होंने 50 गेंदों का सामना किया, जिसमें u के बल्ले से 8 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के निकले और उन्होंने नाबाद 79 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस ताज़ा निजी स्कोर के साथ ही मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) 2021 में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके साथ ही T20 International Cricket के एक कैलेंडर ईयर में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। रिजवान के बल्ले से इस साल अब तक एक सेंचुरी और 9 हाफ सेंचुरी निकल चुके हैं। रिजवान के अलावा मोहम्मद हाफिज (Mohammed Hafiz) ने भी नामीबिया के खिलाफ खेले गए ताज़ा मुकाबले में 16 गेंदों में 5 चौके ठोके और 32 रनों की तूफानी पारी खेली। बल्लेबाज़ों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत पाकिस्तान की टीम 189 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।