India's crushing defeat in the second test, England won the match by 76 runs and an innings
File Pic

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट (IND vs ENG Test Series) 10 सितंबर को मैनचेस्टर (Manchester) में खेला जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड ने अपने 16 सदस्यीय टीम (England squad) का ऐलान कर दिया है। यह मैच निर्णायक मैच होगा। फिलहाल टीम इंडिया इस सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल किए हुए है। 

    सीरीज के आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड की टीम में बदलाव देखे गए हैं। इस मैच के लिए जोस बटलर (Jos Buttler) को वापस टीम में शामिल किया गया है। तो वहीं स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) को टीम का हिस्सा बनाया गया है। जबकि सैम बिलिंग्स को टीम से बाहर कर दिया गया है।

    ज्ञात हो कि, बटलर ने चौथा टेस्ट मैच नहीं खेला था, दरअसल, वह पिता बनने वाले हैं इसी वजह से उन्होंने चौथे टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिए थे। हालांकि, अब वह पांचवें टेस्ट के लिए टीम में दोबारा वापसी कर चुके हैं।

    इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम

    जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डेविड मालन, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

    एक भी टेस्ट नहीं जीत पाया है भारत

    ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में भारत और इंग्लैंड के बीच 9 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें भारत को एक भी टेस्ट में जीत हासिल नहीं हुई है। वहीं, 4 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है। जबकि 5 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। 

    अब अगर पिच की बात करें तो मैनचेस्टर की पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इंग्लैंड की टीम आखिरी इलेवन में मार्क वुड को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है। मैनचेस्टर का मैदान एंडरसन का होम ग्राउंड भी है। ऐसे में एंडरसन अपना मैजिक आखिरी टेस्ट मैच में दिखा सकते हैं।