विराट कोहली के नाम जुड़ा एक और नया रिकॉर्ड, इस मामले में स्टीफन फ्लेमिंग को पछाड़ा

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के 23 जनवरी, रविवार को Cape Town में खेले गए  तीसरे और अंतिम मैच में (India vs South Africa 3rd ODI) में भारतीय टीम के धांसू बल्लेबाज और पूर्व गबरू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दो कैच लपके और इसी के साथ उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट  के पूर्व महारथी बल्लेबाज और कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) को पछाड़कर सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में (Most Catches in ODI) छठे नंबर पर आ गए। उन्होंने इस ताजा वनडे मुकाबले में अपने करियर का 134वां कैच लपका।

    विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में कुल 2 कैच लिया। इससे पहले उनके नाम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 132 कैच थे, और वह स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) से एक कैच पीछे थे। अब में दो कैच लपके ही उन्होंने फ्लेमिंग को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने इस मैच में पहला कैच केशव महाराज (Keshav Maharaj) और दूसरा डेविड मिलर (David Miller) का लपका। 

    दुनिया में छठे नंबर पर चढ़े विराट कोहली

    • महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene)- 218 कैच
    • रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)- 160 कैच
    • मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin)- 156 कैच
    • सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar)- 140 कैच
    • रॉस टेलर (Ross Taylor)-139 कैच
    • विराट कोहली (Virat Kohli)- 134 कैच*
    • स्टेफेन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) – 133 कैच 

    साउथ अफ्रीका ने भारत (South Africa vs India Bilateral Series Test Series and ODI Series) को 2021-2022 दौरे में पहले तो टेस्ट सीरीज में हराया। इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज में भी धूल चटाई। वनडे टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) की अनुपस्थिति में केएल राहुल (KL Rahul Captain SA vs IND) के हाथों में वनडे की कप्तानी दी गई थी, लेकिन उनमें वो फायर नजर नहीं आया, जो विराट कोहली की कप्तानी में दिखा करती थी।

    गौरतलब है कि भारत और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA 3rd ODI Match) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम मैच केप टाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड,(Newlands Cape Town) में खेला गया। भारत के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने अपने सभी 10 विकेट खोकर 287 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 288 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन, भारत की टीम 283 रनों पर ढेर हो गई। 

    साउथ अफ्रीका ने 3 मैचों की वनडे सीरीज को 3-0 से जीत लिया। आपको याद दिला दें कि इससे पहले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भी साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को हरा दिया था। क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batsman) को बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match) और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ (Player of The Series) से सम्मानित किया गया।