इस सीमर ने इंतज़ार की हद के बाद लिया संन्यास, खोल दी दिल की पोल

    Loading

    -विनय कुमार

    फास्ट बोलर अनुरीत सिंह (Anureet Singh) ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। लंबे अरसे तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का इंतजार करने के बाद आखिरकर उन्होंने ऐसा कदम उठाया। 

    गौरतलब है कि, अनुरीत ने IPL में बढ़िया प्रदर्शन किया है। हालांकि, उन्हें भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला, लेकिन डोमेस्टिक क्रिकेट में आईपीएल, बड़ौदा, सिक्किम और रेलवे के लिए खेला है। साल 2008 से लेकर साल 2021 तक डोमेस्टिक क्रिकेट में वे बड़े सक्रिय रहे। करीब 13 साल के करियर में उन्होंने 72 फर्स्ट क्लास, 56 लिस्ट A, 71 T20 मैच खेले। इस दौरान फर्स्ट क्लास विकेट में उन्होंने 249 विकेट और लिस्ट A में कुल 85 चटकाए। T20 Cricket में उनके नाम 64 विकेट हैं।

    IPL का इतिहास बताता है कि अनुरीत सिंह ने IPL में Punjab Kings (PBKS), KKR और RR की तरफ से खेले। आईपीएल में उन्होंने कुल 18 विकेट हासिल किए हैं। अनुरीत ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए दिल की बात खुलकर कही है।

    उन्होंने लिखा, ‘मैं बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहता था। यह एक बेहतरीन यात्रा रही। जब मैं 16 साल का था, तब मैं दिल्ली के Subhania Cricket Club से जुड़ा। जब मुझे डोमेस्टिक सीज़न में साल 2008 के दौरान कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में इंडियन रेलवे की तरफ से खेलने का मौका मिला, वह मेरे सपने के पूरे होने जैसा रहा।”

    उन्होंने आगे लिखा, “मैं अपने कप्तान और कोच Sanjay Bangar, (संजू भैया, Abhay Sharma Sir) और Murali Karthik (कैटी भैया), मेरे कोच राधेश्याम शर्मा सर (Radheshyam Sharma), देविंदर बिष्ट सर (Devinder Bisht), राजन सचदेवा सर (Rajan Sachdeva) को गाइड करने और  सलाह देनेके लिए शुक्रगुज़ार हूं। जिन्होंने मेरे क्रिकेट करियर ही नहीं, बल्कि निजी ज़िंदगी में भी अहम भूमिका निभाई। आज मैं जो भी हूं उनके मार्गदर्शन की बदौलत हूं।”

    अनुरीत सिंह ने अपने इमोशनल पोस्ट में BCCI, पश्चिम रेलवे, उत्तर रेलवे, इंडियन रेलवेज़, Baroda Cricket Association, Sikkim Cricket Association, Rajasthan Royals, Punjab Kings और KKR को भी अवसर देने के लिए शुक्रिया अदा किया।