ind vs eng England better sub-continental travellers, plan their India tours very well Ramiz Raja

    -विनय कुमार 

    बीते कुछ समय से एशिया कप (Asia Cup) कहीं खो सा गया है। इसका आयोजन हो नहीं पा रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट के लिए इसका आयोजन बहुत महत्व रखता है, क्योंकि बेहाल ‘Pakistan Cricket Board’ के लिए अब ज्यादा कुछ क्रेडिट बचा नहीं। ऐसे में अगर ICC की व्तरफ से ‘एशिया कप’ (Asia Cup) में अगर भारत भी हिस्सा लेता है तो, पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। लेकिन, सवाल ये उठता है कि क्या BCCI 130 करोड़ भारतीयों की भावना को नजरंदाज करके भारत पाकिस्तान जाकर 2023 का ‘एशिया कप’ खेलेगा ?

    अगर ICC इसका आयोजन करता भी है और टूर्नामेंट पाकिस्तान में कराया जाता है तो, भारत का इसमें शरीक हो पाना मुश्किल हो नज़र आता है। PCB का कहना है कि 2023 में पाकिस्तान की जमीन पर होने जा रहा ,’एशिया कप’ (Asia Cup) पुराने नियम पर ही काम करेगा। बताया जा रहा है कि ICC के नियमों के मुताबिक, ‘ICC ODI WORLD CUP, 2023’  50 ओवर का होगा, तो ‘Asia Cricket Council’ को उसी फॉर्मेट में आयोजित करने की अपनी परंपरा को PCB जारी रखेगा।

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज़ राजा (Rameez Raja) ने बीते सोमवार, 18 अक्टूबर को ये बातें कहीं। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बोर्ड अध्यक्ष ने इस बात का इशारा ज़रूर दिया कि  निकट भविष्य में भारत के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs Pakistan) होने की बहुत ही कम संभावना है।

    गौरतलब है कि, ने हाल ही में दुबई में रमीज राजा ने IACC (Asian Cricket Council) की मीटिंग में भाग लिया जहां उन्होंने ‘एशिया कप’ (Asia Cup) के आयोजन के तौर-तरीकों पर बातें की और BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) के साथ भी मीटिंग की।

    ज़ाहिर है, कश्मीर में सीमा पार से हो रही आतंकवादी गतिविधियों के मद्देनजर जो राजनीतिक माहौल और रिश्तों में खटास है, ऐसे में निश्चय ही भारत अपने दुश्मन देश का दौरा नहीं करेगा। ऐसे में इस बात की उम्मीद जरूर लगाई जा सकती है कि 2018 की तर्ज़ पर ‘Asia Cup Tournament’ को दुबई में कराया जा सकता है। 

    रमीज़ राजा (Rameez Raja) ने कहा, “हम पाकिस्तान में इस टूर्नामेंट की मेज़बानी (host) करना चाहते हैं और मुझे भरोसा है कि यह एक सुव्यवस्थित आयोजन होगा, क्योंकि, खेलप्रेमी  यही चाहते भी हैं। ACC ने यह भी स्पष्ट किया कि श्रीलंका में अगले साल का टूर्नामेंट T20I के फॉर्मेट में ही खेला जाएगा। यानी, 16 अक्टूबर से 13 नवंबर 2022 तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2022’  से पहले का यह कार्यक्रम होगा। 

    गौरतलब जय कि, BCCI ऑफिशल्स के साथ अपनी मीटिंग में ‘Pakistan Cricket Board’ के अध्यक्ष रमीज़ राजा (Rameez Raja) ने कहा, “पाकिस्तान और भारत के बीच क्रिकेट को पुनर्जीवित करने के लिए काफी कुछ करने की जरूरत है। लेकिन, इससे पहले दोनों देश के क्रिकेट बोर्ड के बीच कुछ सहज स्तर की बात भी जरूरी है। जिसके बाद हम देख सकते हैं कि आखिर हम कहां तक आगे बढ़ सकते हैं। कुल मिलाकर, हमारी अच्छी बातें हुईं। मैंने ACC (Asian Cricket Council) की बैठकों के दौरान BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) से मुलाकात की। मेरा भी यही मानना ​​​​है कि जहां तक संभव हो, राजनीति को खेल से दूर रहना चाहिए। और, यह हमेशा से हमारा रुख रहा है।”