ट्रेविस हेड ने ब्रिस्‍बेन ने खेला विस्फोटक पारी, बना डाला एशेज इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक

    Loading

    ब्रिसबेन: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रैविस हेड (Travis Head) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच (ENG vs AUS) के दूसरे दिन गुरुवार को यहां केवल 85 गेंदों पर अपना शतक (Travis Head Century) पूरा किया जो एशेज के 139 साल के इतिहास में तीसरा सबसे तेज सैकड़ा है। हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर अपनी पारी का 12वां चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा और एशेज का पहला शतक पूरा किया। 

    वह अभी 112 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें 12 चौकों के अलावा दो छक्के भी शामिल हैं। एशेज में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के ही एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर दर्ज है जिन्होंने 2006 में पर्थ में केवल 57 गेंदों पर शतक पूरा कर दिया था। यह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकार्ड भी है।

    एशेज में गिलक्रिस्ट के बाद इंग्लैंड के गिलबर्ट जैसप का नंबर आता है जिन्होंने 1902 में ओवल में 76 गेंदों पर शतक लगाकर अपनी टीम को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलायी थी। हेड अब इस सूची में तीसरे नंबर पर काबिज हो गये हैं जिसमें अगला नाम इयान बॉथम का दर्ज है। बॉथम ने 1981 में मैनचेस्टर में 86 गेंदों पर सैकड़ा जड़ा था। (एजेंसी)